अगर आप भी दोमुंहे बालों की समस्या से है परेशान तो करे ये उपाए..

अगर आप भी दोमुंहे बालों की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान हैं और इसे जल्द से जल्द दूर करना चाहती हैं तो यहां दिए गए घरेलू उपाय आ सकते हैं बेहद काम। जानें यहां इसके बारे में।

 अल्ट्रा वॉयलेट किरणों के एक्सपोज़र, हेयर स्टाइलिंग टूल्स की हीट और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बालों की क्वॉलिटी डैमेज होने लगती है। टूटने- झड़ने के साथ ही वो दोमुंहे भी होने लगते हैं। इसमें बालों की बाहरी परत डल हो जाती है और समय रहते अगर इसका कोई इलाज न किया जाए तो ये और ज्यादा खराब होते जाते हैं। तो अगर आप भी दोमुंहे बालों की समस्या से जूझ रहे हैं तो यहां दिए गए उपाय आ सकते हैं आपके बेहद काम।

हेयर ट्रिमिंग

दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने का ये सबसे आसान उपाय है। तो हर 3 से 4 महीने में बालों की हल्की-फुल्की ट्रिमिंग करवाते रहें इससे दोमुंहे बाल कम होते जाते हैं, जिससे बालों का टूटना-झड़ना भी काफी हद तक बंद हो जाता है। 

केले का कमाल

केला से बना हेयर पैक भी इस समस्या को दूर करने में काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए पका केला लेकर उसे मैश कर लें। इसमें दही, नींबू का रस और गुलाब जल डालकर सारी चीज़ों को अच्छी तरह मिला लें। इस पैक से पूरे बालों को कवर करना है। बालों की लंबाई पर खासतौर से लगाएं। लगभग 1 घंटे तक लगाकर रखें। फिर माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

नारियल तेल

दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने का यह बहुत ही पुराना और असरदार तरीका है। नारियल का तेल बालों को रिपेयर और नौरिश करने का काम करता है। तो इसे हल्का गरम करके बालों में 15 मिनट तक मसाज करें और 1 से 2 घंटे बाद शैंपू कर लें।

अंडे का पैक

अंडा बालों की बहुत अच्छे से कंडीशनिंग करता है। बालों की लंबाई के हिसाब से इस पैक को तैयार करें। अंडे में ऑलिव ऑयल और 1 चम्मच शहद मिलाएं और इस मास्क को बालों में कम से कम 30 मिनट तक लगाकर रखें और फिर हेयर वॉश कर लें।

पपीते का हेयर मास्क

पपीता बालों को नौरिश करता है और खोई हुई चमक लौटाता है। तो इसे बनाने के लिए पपीते को मैश करके उसमें दही मिलाएं। इस मास्क को 30 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। फिर बालों में शैंपू कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.