‘अमेरिका के नास्त्रेदमस’ ने की राष्ट्रपति चुनाव की भविष्यवाणी

एलन लिक्टमैन ने सत्ता पर कौन कब्जा करेगा इसकी सटीक भविष्यवाणी करने के लिए उन्होंने एक मॉडल पेश किया है। इसे वह व्हाइट हाउस के लिए 13 कुंजी कहते हैं।

अमेरिका के नास्त्रेदमस कहे जाने वाले एलन लिक्टमैन राष्ट्रपति चुनाव से पहले हमेशा भविष्यवाणी करते हैं। सबसे खास बात यह है कि उनकी भविष्यवाणियां अक्सर सही साबित होती हैं। पिछले 10 अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में से नौ भविष्यवाणियां एकदम सही निकली हैं, जिनकी वजह से उन्हें एक अलग पहचान मिली है।

लिक्टमैन ने फिलहाल यह नहीं बताया है कि इस बार कौन जीतेगा। हालांकि, कार्यालय पर कौन कब्जा करेगा इसकी सटीक भविष्यवाणी करने के लिए उन्होंने एक मॉडल पेश किया है, जिसे वह ‘व्हाइट हाउस के लिए 13 कुंजी’ कहते हैं।

ऐसे तैयार किया है मॉडल
कुंजियां, जिनमें सही या गलत प्रश्नों की श्रृंखला, आर्थिक प्रदर्शन, सामाजिक स्थिरता और मौजूदा करिश्मा सहित विभिन्न कारकों का आकलन करना शामिल है। अब्राहम लिंकन के समय के बाद से ऐतिहासिक डाटा के सावधानीपूर्वक विश्लेषण के माध्यम से लिक्टमैन ने एक पूर्वानुमानित मॉडल तैयार किया है जो पारंपरिक चुनाव विशेषज्ञों द्वारा उपयोग किए जाने वाले पारंपरिक तरीकों से परे है।

इस तरह की जाती है भविष्यवाणी
एलन लिक्टमैन ने कहा, ‘मैंने अभी तक अंतिम भविष्यवाणी नहीं की है, लेकिन मेरे पास व्हाइट हाउस के लिए 13 कुंजियों का एक मॉडल है जो 1984 के बाद से भविष्यवाणियों को सही साबित करता आ रहा है। जिस तरह से यह काम करता है वह यह है कि यदि 13 में से छह या अधिक कुंजी वर्तमान पार्टी के खिलाफ जाती हैं तो उनके हारने की भविष्यवाणी की जाती है। यदि छह से कम है तो उनके जीतने की भविष्यवाणी की जाती है।

उन्होंने कहा, ‘इस चुनाव में जो बाइडन के हारने के लिए अभी बहुत कुछ गलत करना होगा। वह इस समय सिर्फ दो कुंजियों से नीचे है।

बाइडन को डोनाल्ड ट्रंप द्वारा दूसरी बार चुनौती दिए जाने की उम्मीद है, जो नवंबर में होने वाले 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के लिए रिपब्लिकन पार्टी का चेहरा बनने की संभावना है। लिक्टमैन का कहना है कि बाइडन को चुनौती देने वालों की राह आसान नहीं होने वाली है।

13 कुंजी क्या हैं?
लिक्टमैन का अनुमान हर बार सही साबित होता है। ऐसे में हर बार लोगों की निगाहें उन्हीं पर टिक जाती हैं। एक बार फिर लोग जानने के लिए उत्सुक हैं कि वो इस साल क्या भविष्यवाणी करेंगे। आर्थिक मंदी के बीच रोनाल्ड रीगन की फिर से चुनाव जीत से लेकर जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश के खिलाफ बिल क्लिंटन की जीत तक लिक्टमैन ने सही भविष्यवाणियां की थीं।

लिक्टमैन की यह है 13 कुंजियां

पार्टी का जनादेश: मध्यावधि चुनावों के बाद, मौजूदा पार्टी पिछले मध्यावधि चुनावों की तुलना में अधिक अमेरिकी प्रतिनिधि सभा सीटें हासिल करती है।

नामांकन प्रतियोगिता: मौजूदा पार्टी के नामांकन के लिए कोई महत्वपूर्ण चुनौती नहीं है।

सत्ता: वर्तमान अध्यक्ष मौजूदा पार्टी का प्रतिनिधित्व करता है।
थर्ड पार्टी फैक्टर : कोई थर्ड पार्टी या स्वतंत्र अभियान नहीं है।

अल्पकालिक आर्थिक स्थिरता: चुनाव अवधि के दौरान अर्थव्यवस्था को मंदी का सामना नहीं करना पड़ता है।

दीर्घकालिक आर्थिक विकास: वास्तविक प्रति व्यक्ति आर्थिक विकास पिछले दो कार्यकालों की औसत वृद्धि के बराबर या उससे अधिक है।

नीति परिवर्तन: मौजूदा प्रशासन राष्ट्रीय नीति में बड़े बदलाव करता है।

सामाजिक स्थिरता: पूरे कार्यकाल में कोई दीर्घकालिक सामाजिक अशांति नहीं है।

घोटाला मुक्त: मौजूदा प्रशासन बड़े घोटालों से मुक्त रहता है।

विदेशी/सैन्य दुर्घटनाएं: मौजूदा प्रशासन के तहत विदेशी या सैन्य मामलों में कोई महत्वपूर्ण विफलता नहीं होती है।

विदेशी/सैन्य जीत: निवर्तमान प्रशासन विदेशी या सैन्य मामलों में महत्वपूर्ण सफलताएँ प्राप्त करता है।

मौजूदा आकर्षण: मौजूदा पार्टी के उम्मीदवार के पास करिश्मा है या उसे राष्ट्रीय नायक का दर्जा प्राप्त है।

चुनौती देने वाली अपील: विरोधी पार्टी के उम्मीदवार के पास करिश्मा या राष्ट्रीय नायक का दर्जा नहीं है।

फिलहाल पूर्वानूमान का कोई मूल्य नहीं
हाल के सर्वों से संकेत मिलता है कि अमेरिकी मतदाता राष्ट्रपति बाइडन की तुलना में ट्रंप को अर्थव्यवस्था के लिए अधिक अनुकूल मानते हैं। सर्वे में, 41 प्रतिशत प्रतिभागियों ने बाइडन के मुकाबले ट्रंप के आर्थिक दृष्टिकोण का समर्थन किया, जबकि 34 प्रतिशत ने बाइडन का समर्थन किया। शेष उत्तरदाताओं ने या तो अनिश्चितता व्यक्त की या महसूस किया कि किसी भी उम्मीदवार का बेहतर रुख नहीं था। हालांकि, लिक्टमैन ने कहा कि शुरुआती चुनावों में भविष्य कहने का कोई मूल्य नहीं है। उन्होंने कहा कि उदाहरण से समझ सकते हैं कि अगर आज चुनाव हुए तो उम्मीदवार यहीं खड़े हैं। फिलहाल चुनाव आज नहीं हो रहा है, इसलिए चुनावों का पूर्वानुमान लगाने का कोई मूल्य नहीं है। शुरुआती चुनाव अक्सर आपको भटका देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.