आइए जानते हैं हार्ट को मजबूत करने के लिए खाने में किन ऑयल्स का कर सकते हैं इस्तेमाल..

अगर तेल की क्ववालिटी सही न हो तो शरीर में फैट या बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है। आइए जानते हैं हार्ट को मजबूत करने के लिए खाने में किन ऑयल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आजकल गलत खानपान और बदलती लाइफस्टाइल के कारण दिल से संबंधित बीमारी आम होती जा रही है, लेकिन आप खानपान में बदलाव कर हार्ट को मजबूत रख सकते हैं। आमतौर पर लोग खाना पकाने के लिए सरसों तेल, रिफाइंड ऑयल, घी आदि का इस्तेमाल करते हैं। जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने की संभावना रहती है, जो दिल की सेहत के लिए हानिकारक है। खाना बनाने के लिए सही तेल का चुनाव करना बहुत जरूरी है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। चलिए जानते हैं, हेल्दी हार्ट के लिए के लिए कौन-से तेल बेस्ट हो सकते हैं।

1.जैतून का तेल

जैतून के तेल में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। साथ ही इसमें हेल्दी फैट्स भी मौजूद होते हैं। जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल रखता है। जिससे आप दिल से जुड़ी बीमारी से बच सकते हैं।

2.सूरजमुखी का तेल

सनफ्लॉवर ऑयल में विटामिन-ई और एंट ऑक्सीडेंट गुण पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जो हार्ट संबंधित जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। हेल्दी हार्ट के लिए खाने में सूरजमुखी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3.कैनोला तेल

अगर आप कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं, तो कैनोला ऑयल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद फैट सिरम शरीर में गंदे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है। जिससे आप दिल के रोगों से बच सकते हैं। लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में इस तेल का सेवन करते हैं, सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

4.एवोकाडो का तेल

एवोकाडो का तेल हार्ट के लिए लाभदायक माना जाता है। यह मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड, विटामिन-ई, फाइबर, पोटैशियम से भरपूर होता है। जो हार्ट को स्वस्थ रखते हैं। यह तेल कोलेस्ट्रॉल के अलावा हाई ब्लड प्रेशर को भी समान्य रखने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.