इजरायल-हमास युद्ध का आज 37वां दिन

इजरायल-हमास युद्ध को एक महीने से अधिक का समय हो गया है। इस जंग की शुरुआत हमास द्वारा इजरायल पर किए गए हमले से हुई थी। हमास ने 7 अक्टूबर को अचानक हजारों की तादात में रॉकेट इजरायल पर दागे थे, जिसमें सैकड़ों लोगों की जान चली गई

इजरायल-हमास युद्ध को लेकर सामने आई एक रिपोर्ट

हालांकि, इजरायल ने इस हमले का जवाब दिया और हमास के खिलाफ तेजी से कार्रवाई की। इस बीच हमास के हमले को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें यह दावा किया गया है कि हमास ने इजरायल पर हमले की योजना एक साल पहले बनाई थी।

एक साल पहले बनाई थी हमास ने हमले की प्लानिंग

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, कई देशों के सुरक्षा अधिकारियों की मानें तो हमास ने इस हमले की योजना एक साल पहले बनाई थी। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस हमले को अंजाम देने के लिए हमास ने गाजा पट्टी में अपने लड़ाकों को ट्रेनिंग दी थी। साथ ही उन्होंने एके-47 राइफल, रॉकेट, ग्रेनेड लांचर, हैंडगन और अन्य हथियारों को चलाना सिखाया था।

इजरायल के दूसरे शहर भी थे टारगेट पर

अधिकारियों के हवाले से रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि हमास ने इस प्लान को तैयार करके रखा था। रिपोर्ट में कहा गया कि जिस दौरान हमास द्वारा इजरायल पर हमला किया गया था। उसके बाद उनका इरादा इजरायल के दूसरे शहरों को निशाना बनाने का भी था। हमास के लड़ाके इजरायल के अंदर तक जाना चाहते थे। ताकि इस योजना को बड़े लेवल पर अंजाम दिया जा सके।

आतंकियों के पास से बरामद हुए थे नोट्स

रिपोर्ट में कुछ सबूतों का भी जिक्र किया गया है। बताया गया कि युद्ध में मारे गए हमास के आंतकियों के पास से कुरान की आयतों के नोट्स बरामद हुए थे, जिसमें उन्हें ज्यादा से ज्यादा लोगों को मारने के लिए कहा गया था।

बता दें कि हमास के आतंकियों ने इजरायली सीमा को पार कर कई गांवों और शहर में प्रवेश कर लिया था। इस दौरान उन्होंने बेकसूर इजरायली नागरिकों को मार दिया। साथ ही कई लोगों को बंधक भी बना लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.