इनको डाइट में शामिल करने से ब्लड शुगर कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है..

बीज हमें पोषक तत्वों के साथ कई तरह के स्वास्थ्य लाभ पहुंचाते हैं। इनमें ऐसे कम्पाउंड होते हैं जो कई तरह की बीमारियों से शरीर की रक्षा करते हैं। यह फाइबर के साथ हेल्दी मोनोसैचुरेटेड फैट्स पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स विटामिन्स खनिज और एंटीऑक्सीडेंट्स के बड़े स्त्रोत भी होते हैं। इनको डाइट में शामिल करने से ब्लड शुगर कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

HIGHLIGHTS

 फलों और सब्जियों के छोटे-छोटे बीजों (Seeds) में भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये बीज स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनोल्स आदि पाया जाता है। बीजों के सेवन से बॉडी का ब्लड शुगर लेवल, कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

इन्हें आसानी से आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन बीजों को आप दलिया, योगर्ट, स्मूदी, सलाद, सूप या फिर सिर्फ पानी में डालकर भी पी सकते हैं। तो आइए जानते हैं, वे कौन-से बीज हैं, जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए और क्या हैं इनके फायदे।

फ्लैक्स सीड्स

फ्लैक्स सीड्स या अलसी के बीज खाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इन्हें खाने से काफी समय तक भूख नहीं लगती, जिससे आपके वजन घटाने में मदद भी मिल सकती है। इसके अलावा फ्लैक्स सीड्स खाने से प्रजनन संबंधी समस्याओं से भी राहत मिलती है। फ्लैक्स सीड्स गंभीर बीमारियों जैसे कैंसर के खतरे को भी कम कर सकते हैं। एक स्टडी में पाया गया है कि फ्लैक्स सीड्स का सेवन महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के ट्यूमर को बढ़ने से रोक भी सकता है।

चिया सीड्स

चिया सीड्स को सुपर फूड कहना गलत नहीं होगा। चिया सीड्स में प्रचूर मात्रा में आयरन, हेल्दी फैट्स और ओमेगा -3 पाया जाता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए अमृत साबित हो सकता है। पेट की चर्बी कम करने के लिए चिया सीड्स का सेवन सबसे अच्छा विकल्प है।

पम्पकिन सीड्स

पम्पकिन सीड्स यानी कद्दू के बीज कॉपर, मैग्नीशियम, जिंक और प्रोटीन समेत कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं। पम्पकिन सीड्स खाने से हड्डियां मजबूत रहती हैं, ये ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखता है।

सनफ्लॉवर सीड्स

सनफ्लॉवर सीड्स यानी सूरजमुखी के बीज में विटामिन-बी, ई, ओमेगा-3 समेत एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जातें हैं। जो आपके पाचन क्रिया को दुरुस्त रखते हैं। इसके साथ ही डायबिटीज के खतरे को भी कम करते हैं।

सेसमी सीड्स

सेसमी सीड्स यानी तिल के बीज में प्रोटीन, कैल्शियम, बी-कॉम्पलेक्स समेत ओमेगा-6 फैटी एसिड भी पाया जाता हैं। जो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करता है। इसमें मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड्स भी पाए जाते हैं, जो दिल की सेहत को दुरुस्त रखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.