इन चार चीजों को बनाएं डाइट का हिस्सा,स्किन से जुड़ी समस्या होगी दूर

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए अच्छे खाने का सेवन बहुत जरूरी होता है. पोषण की कमी शरीर मे कई तरीके के स्वास्थ्य समस्याओं को पैदा करती हैं. जैसे- शरीर में विटामिन्स, मिनरल्स की कमी स्किन पर साफ तौर पर नजर आती है. त्वचा लटकने लगती है या फिर रंगत फीकी पड़ने लगती है. आपको भी ऐसी समस्या हो रही हैं, तो अच्छा स्वास्थ्य और लंबे समय तक खुद को जवां रखने के लिए हमे अच्छे डाइट को शामिल करना चाहिए. अक्सर लोग बाहर का खाना खाना पसंद करते हैं. इससे आप समय से पहले बुढ़े हो सकते है, इसलिए खुद का ध्यान रखते हुए मौसम के अनुसार फूडस को अपने डाइट में शामिल करें. आइए जानते है, गर्मियों मे कौन से फूडस हमारे लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. 

पालक 
आपके स्वास्थ्य के लिए हरी सब्जियां बहुत फायदेमंद होती हैं, उसमे से एक पालक है. यह थकान दूर करने, नींद की कमी पूरा करने, एनीमिया और डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने में मदद करता है. पालक से शरीर को भरपूर आयरन, विटामिन मिलता है, इसलिए इसका सेवन करते रहें . 

टमाटर 
टमाटर मे एंटीआंक्सिडेंट गुण पाया जाता है और टमाटर में विटामिन-सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसलिए आप खाने में रोज एक टमाटर खा सकते हैं. इससे शरीर को विटामिन ए, विटामिन सी और पोटैशियम भरपूर मिलेगा, तो ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में टमाटर जरूर शामिल करें.

तरबूज 
गर्मियों में अधिकतर लोग तरबूज  का सेवन करना पसंद करते हैं. यह रसीला फल आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. वहीं इससे गर्मियों में होने वाली समस्याएं जैसे- पेट दर्द, डिहाइड्रेशन इत्यादि को कम कर सकता है. इतना ही नहीं  गर्मियों में तरबूज का सेवन करने से आपको भूख का अहसास नहीं होता है. जिससे आपके शरीर का वजन कम हो सकता है.

नारियल पानी 
नारियल पानी पीने से हमारे शरीर के साथ हमारी स्किन भी हाइड्रेट रहती है. जिससे त्वचा संबंधी कई परेशानियां दूर हो जाती हैं.  नारियल पानी से त्वचा में निखार आता है. इसमें विटामिन बी2, बी3 और सी पाया जाता है. जो आपको लंबे समय तक जवां बनाए रखने मे मदद करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.