इन स्टेप में करें कैट परीक्षा के लिए आवेदन , जानें आखिरी तारीख

देश भर के विभिन्न भारतीय प्रबंध संस्थानों समेत विभिन्न अन्य मैनेजमेंट कॉलेजों में संचालित होने वाले विभिन्न मैनेजमेंट कोर्सेस में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा कॉमन ऐडमिशन टेस्ट के लिए आवेदन की प्रक्रिया 14 सितंबर को समाप्त हो जाएगी।

 कैट 2022 परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। यदि आपने भारतीय प्रबंध संस्थानों (IIMs) में संचालित होने वाले विभिन्न मैनेजमेंट कोर्सेस में दाखिले के लिए आयोजित किए जाने वाले कॉमन ऐडमिशन टेस्ट (कैट) 2022 के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया है, तो आधिकारिक वेबसाइट, iimcat.ac.in पर अपना कैट रजिस्ट्रेशन 2022 जल्द से जल्द पूरा कर लें क्यों कि आवेदन की प्रक्रिया बुधवार, 14 सितंबर को समाप्त होने जा रही है। बता दें कि कैट 2022 रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस की शुरूआत 3 अगस्त को हुई थी, जबकि परीक्षा का आयोजन 27 नवंबर को किया जाना है।

आइआइएम कैट परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क

कैट 2022 रजिस्ट्रेशन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित 2300 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा, जो कि आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी और दिव्यांग) के उम्मीदवारों के लिए 1150 रुपये ही है। उम्मीदवार परीक्षा शुल्क का भुगतान बुधवार की शाम 5 बजे तक समाप्त होनी होने वाली पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान ही किया जा सकेगा, यानि शुल्क भुगतान के लिए अतिरिक्त समय नहीं दिया गया है।

कैट परीक्षा के लिए आवेदन हेतु डॉक्यूमेंट्स

साथ ही, कैट 2022 रजिस्ट्रेशन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित डॉक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी को भी अपलोड करना होगा। इन डॉक्यूमेंट्स में 10वीं, 12वीं, स्नातक, पीजी, डिप्लोमा, आदि की मार्कशीट और सर्टिफिकेट; कार्यानुभव से सम्बन्धित प्रमाण-पत्र; स्कैन की हुई पासपोर्ट साइज की फोटो और हस्ताक्षर, जाति प्रमाण-पत्र (यदि लागू हो), आदि शामिल हैं।

कैट परीक्षा के लिए आवेदन

कैट 2022 रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आवेदन से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर अपने विवरणों को भरकर सबमिट करके पंजीकरण करना होगा। इसके बाद पंजीकृत विवरणों के माध्यम से लॉग-इन करना होगा और फिर अपने नाम, पता, शैक्षिक योग्यता, आदि से सम्बन्धित डिटेल भरनी होगी और अपने डॉक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपियों को अपलोड करान होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.