इस साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षा देने जा रहे स्टूडेंट्स पढ़ें ये जरूरी अपडेट

सीबीएसई 10वीं,12वीं रिजल्ट का ऐलान होने के साथ बोर्ड ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कर दी हैं। इसके अनुसार, परिणाम के साथ-साथ 10वीं, 12वीं की कांपियों की रीवैल्यूएशन डेट की भी घोषणा कर दी हैं। वहीं एक अन्य जरूरी सूचना में यह भी कहा है कि शैक्षणिक सत्र 2022- 2023 के लिए 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन फरवरी में किया जाएगा। इसके साथ ही साल में केवल एक बार वार्षिक परीक्षा का आयोजन होगा। अब ऐसे में इस साल 10वीं, 12वीं के परीक्षार्थी ध्यान दें, कि बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न पर स्पष्ट कर दिया है

बोर्ड ने अपनी सूचना में कहा है कि अब इस साल यानी कि 2023 में 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अपने पुराने पैर्टन के आधार पर की जाएंगी। इसके अनुसार, बोर्ड शैक्षणिक सत्र 2023 के लिए 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं अब साल में दो नहीं बल्कि एक बार आयोजित करेगा। दरअसल, साल 2021 में आई कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर के चलते सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को दो टर्म में कराने का फैसला लिया था। इसके अनुसार इस साल के लिए बोड ने दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं दो टर्म में कराई थीं, जिसमें पहले में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए थे, जबकि सेकेंड टर्म में विशेषणात्मक सवाल पूछे गए थे। वहीं फर्स्ट सेमेस्टर के एग्जाम नवंबर-दिसंबर में और सेकेंड के अप्रैल- मई में हुए थे, लेकिन बोर्ड ने अब पुराने पैटर्न पर लौटने का फैसला किया है।

सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम

सीबीएसई 10वीं, 12वीं के वे छात्र- छात्राएं जो साल 2023 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे cbseacademic.nic.in पर जाकर स्टडी मैटेरियल जैसे सैंपल पेपर, क्वैश्चन पेपर, मार्किंग स्कीम और क्वैश्चन बैंक को डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि यह भी निर्धारित समय पर पोर्टल पर रिलीज किया जाएगा। सैंपल पेपर की तैयारी से छात्रों को बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न और टाइप के बारे में अच्छी जानकारी मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.