उत्तराखंड में एक बार फिर से सामने आई हिमस्खलन की घटना…

उत्तराखंड में एक बार फिर रविवार शाम को ग्लेशियर टूटने से हिमस्खलन हुआ है। हिमस्खलन की वजह से  हेमकुंड साहिब यात्रा पर जा रहे तीर्थ यात्री फंस गए थे। हेमकुंड यात्रा मार्ग पर रविवार शाम को हिमस्खलन की चपेट में आकर छह यात्री बर्फ में दब गए। रेस्क्यू कर पांच यात्रियों को बचा लिया गया, जबकि एक महिला यात्री का शव बरामद कर लिया गया। आपको बता दें कि गंगोत्री-यमुनोत्री, केदारनाथ समेत उत्तराखंड चार धाम यात्रा चल रही है। 

हादसा गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब से एक किमी दूर अटलाकोटी के निकट हुआ। हिमस्खलन की चपेट में आए यात्री दर्शन कर लौट रहे थे।एसडीएम जोशीमठ कुमकुम जोशी ने बताया कि घटना देर शाम छह बजे घटी। हिमस्खलन में ग्लेशियर का काफी बड़ा हिस्सा टूटकर नीचे रास्ते पर आ गया।

पुलिस और एसडीआरएफ ने हेमकुंड साहिब के सेवादारों की मदद से रेस्क्यू कर पांच लोगों को बचाया। देर रात तक लापता महिला की तलाश जारी थी। खोजबीन में एनडीआरएफ और आईटीबीपी के ट्रेंड रेस्क्यू दल की भी मदद ली जा रही है। वहीं गुरुद्वारा गोविंदघाट के प्रबंधक सेवा सिंह ने बताया कि हेमकुंड साहिब से यात्रियों को दोपहर डेढ़ बजे के बाद घांघरिया भेजना शुरू कर दिया गया था।

अमृतसर के 10 यात्रियों का दल आखिरी में लौटा। दल के छह यात्री हिमस्खलन की चपेट में आ गए। कड़ी मशक्कत के बाद तीन महिलाएं और दो पुरुष यात्रियों को बचाया गया। लापता महिला की पहचान कमलजीत कौर (37) निवासी हमिका गेट अमृतसर के रूप में हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.