उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में आईएमडी का बड़ा आया अपडेट सामने, जानें क्या

उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में आईएमडी का बड़ा अपडेट सामने आया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार बिपरजॉय उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ रहा है। बिपरजॉय  का असर केदारनाथ-बदरीनाथ, गंगोत्री समेत चारों धामों में देखने को मिल सकता है। ऐसे में यात्रा रूट पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों को सतर्क रहने की हिदायत दी जाती है। 

उत्तराखंड के मैदानी सहित पर्वतीय शहर गर्मी से तप रहे हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार बिपरजॉय उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ रहा है। 18 व 19 जून को उत्तराखंड में भी इसका असर देखने को मिलेगा।  ऐसे में अब उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों से अपील की गई है केदारनाथ-बदरीनाथ, गंगोत्री सहित चारों धामों पर जाने से पहले मौसम अपडेट जरूर ले लें।

इसके लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरकाशी, टिहरी, देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, यूएसनगर, नैनीताल जिलों में कहीं-कहीं गर्जना के साथ आकाशीय बिजली चमकने और ओलावृष्टि की संभावना है। तूफान के असर के चलते 70-80 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना भी है।

अरब सागर से उठे तूफान बिपरजॉय ने देश के कई राज्यों में असर दिखाना शुरू कर दिया है। अब तूफान का असर उत्तराखंड में भी देखने को मिल सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक डॉ.बिक्रम सिंह ने बताया कि 18 और 19 जून को चक्रवात बिपरजॉय का असर राज्य में भी देखने को मिलेगा।

तेज हवाओं के साथ मध्यम वर्षा की संभावना है। पर्वतीय क्षेत्रों में इसका असर ज्यादा देखने को मिल सकता है। चक्रवात के कारण तापमान में 8-10 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है। मौसम सामन्य होने पर तापमान में 2-3 डिग्री बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। साथ ही आंधी से फसलों को नुकसान की आशंका है।

यात्रा पर जाने से पहले जरूर लें मौसम अपडेट
मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह ने चारधाम यात्रा रूट पर जाने वाले यात्रियों से अपील की है कि वह यात्रा पर जाने से पहले मौसम अपडेट जरूर लें। उत्तराखंड में मौसम बिगड़ने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। एमपी, गुजरात, दिल्ली-एनसीआर, यूपी सहित देश के कई राज्यों से तीर्थ यात्री उत्तराखंड में चारधाम के दर्शन को पहुंच रहे हैं। इसलिए उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में जाने से पहले मौसम अपडेट जरूर देख लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.