एक-दो दिन में उत्तराखंड में दस्तक दे सकता है मानसून…

वहीं अधिकांश पर्वतीय जनपदों के गहरे बादल छाये हैं, किसी भी समय वर्षा हो सकती है। शनिवार को सुबह करीब पांच बजे से देहरादून, मसूरी, डोईवाला आदि क्षेत्र में तेज वर्षा हुई। जिसके बाद तापमान में कमी आई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार एक-दो दिन में उत्तराखंड में मानसून किसी भी समय दस्तक दे सकता है। पिछले 24 घंटे में देहरादून और डोईवाला और आसपास के क्षेत्रों में 12.2 एवं 10.5 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। उत्‍तराखंड के कई शहरों में पिछले 12 घंटे से रुक-रुककर हल्की वर्षा हो रही है। जिससे गर्मी से राहत महसूस की जा रही है। इन शहरों में देहरादून, नैनीताल, मसूरी, डोईवाला, ऋषिकेश, हरिद्वार और रुड़की व कई पहाड़ी जनपद शामिल हैं। वहीं चारधाम यात्रा सुचारू है।

आज वर्षा व तीव्र बौछारों का रेड अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि शनिवार से सोमवार तक प्रदेश के अधिकांश जनपदों में आकाशीय बिजली चमकने, तीव्र बौछारें पड़ने का अनुमान है। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से कहीं-कहीं तेज हवाएं चल सकती हैं। इसे देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र ने रेड अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश में शनिवार को गरज-चमक के साथ कई स्थानों पर तीव्र बौछारों के एक से दो दौर और झोंकेदार हवाएं चलने की आशंका है।

देहरादून, उत्तरकाशी, नैनीताल, टिहरी, बागेश्वर और पिथाैरागढ़ में अत्यंत भारी वर्षा हो सकती है। तीन दिन के लिए रेड अलर्ट जारी कर सभी जिलों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद नदी तटीय क्षेत्र में हुई मुनादी

मौसम विभाग की ओर से उत्तराखंड के विभिन्न क्षेत्र में रविवार से अगले तीन दिन तक भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। जिसको देखते हुए डोईवाला और ऋषिकेश तहसील प्रशासन की ओर से नदी तटीय क्षेत्र में मुनादी कराई गई है। जिसमें यहां रह रहे लोग को सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है।

ऋषिकेश तहसील के अंतर्गत गंगा नदी, चंद्रभागा नदी, ग्रामीण क्षेत्र में सोंग नदी, सुषवा नदी आदि क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोग नदी तटीय क्षेत्र में बसे हैं। डोईवाला क्षेत्र के अंतर्गत अभी बड़ी आबादी नदी के तट क्षेत्र में बसी हुई है।

उप जिलाधिकारी डोईवाला शैलेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि मौसम विभाग की ओर से अगले तीन दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसको देखते हुए प्रशासन की ओर से सावधानी बरती जा रही है। सभी बाढ़ संभावित क्षेत्र में टीम भेजकर मुनादी करा दी गई है। सभी लोगों को अपने अपने स्तर पर सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है।

ऋषिकेश प्रशासन की ओर से भी आवश्यक कदम उठाए गए हैं। उप जिलाधिकारी सौरभ असवाल ने बताया कि नगर निगम की टीम के माध्यम से गंगा और चंद्रभागा नदी नदी क्षेत्र में बसे लोगों को सावधान किया जा रहा है। श्यामपुर न्याय पंचायत क्षेत्र ग्रामीण इलाके में भी तहसील की टीम भेजी गई है।

जी- 20 कार्यों का निरीक्षण करने पहुंचे जिलाधिकारी देहरादून सोनिका ने भी सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक सावधानी बरतने की कहा है। साथ ही उन्होंने आपदा कंट्रोल रूम और बाढ़ चौकियों को भी सक्रिय रहने के लिए कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.