केदारनाथ धाम में बर्फबारी…अभी भी जमी तीन फीट तक बर्फ, रास्ता बनाने में जुटे 70 मजदूर

केदारनाथ में रोजाना मौसम खराब होने से यहां अभी भी तीन फीट बर्फ मौजूद है। लोनिवि के 70 मजदूर आंतरिक रास्तों से बर्फ हटाने में जुटे हैं, लेकिन आए दिन खराब हो रहे मौसम के कारण बर्फ सफाई के काम में खलल पड़ रहा है। पिछले तीन दिन से धाम में रोजना हल्की बर्फबारी हो रही है।

बुधवार को केदारनाथ में सुबह से हल्की बर्फबारी होती रही। इस दौरान केदारपुरी में दोपहर तक तापमान अधिकतम 1 डिग्री और न्यूनतम माइनस 5 डिग्री रहा। खराब मौसम के कारण लोक निर्माण विभाग के मजदूरों के लिए बर्फ सफाई के कार्य में खासी दिक्कतें हो रही हैं।

ईई विनय झिक्वांण ने बताया कि केदारनाथ में 70 मजदूर बर्फ साफ करने के काम में जुटे हैं। पिछले तीन-चार दिन से आए दिन खराब मौसम और बर्फबारी के कारण बर्फ सफाई का काम प्रभावित हो रहा है।

बता दें कि आगामी 10 मई से केदारनाथ यात्रा शुरू होनी है। इस यात्राकाल में केदारनाथ में सरस्वती नदी पर पुल, बीकेटीसी भवन और अस्पताल का निर्माण पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

केदारनाथ में सभी पुनर्निर्माण कार्य स्थल बर्फ से ढके हुए हैं। साथ ही एमआई-26 हेलिपैड पर भी बर्फ जमी है। सरस्वती नदी से मंदिर मार्ग व मंदिर परिसर भी बर्फ से लकदक है।

यात्रा में बेहतर सुरक्षा और यातायात व्यवस्था के संचालन के लिए रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग को सीसीटीवी कैमरा से लैस किया जाएगा। यहां हाईवे कुंड से गौरीकुंड तक 50 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.