गर्मी के मौसम में बच्चों की त्वचा पर करें इसका इस्तेमाल..

जैसे-जैसे तापमान हर दिन बढ़ रहा है, अत्यधिक गर्मी के कारण दोपहर के समय घर से बाहर कदम रखना जोखिमभरा हो रहा है। मई से मध्य जुलाई के बीच स्थिति और खराब हो जाएगी जब तापमान अपने चरम पर होगा। यह समय सभी के लिए चुनौतियां लेकर आता है, खासकर छोटे बच्चों के लिए, जिन्हें चिलचिलाती गर्मी के कारण बीमारियों का शिकार होने का अधिक खतरा होता है।

गर्मी के इस मौसम में बच्चों के साथ-साथ बड़ों में भी पानी की कमी, हीट स्ट्रोक और डायरिया जैसी समस्याएं आम हैं। माता-पिता के लिए छोटे बच्चों की अच्छी देखभाल करना और भी जरूरी हो जाता है। गर्मी को मात देने के लिए छोटे बच्चों की देखभाल निम्नलिखित तरीकों से की जा सकती है।

दूध छोटे बच्चों के लिए सर्वोत्तम आहार है। शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है। गर्मी के कारण छोटे बच्चों के शरीर में पानी की कमी हो सकती है। छोटे बच्चों को पानी के अलावा मां का दूध भी पिलाना चाहिए। इससे उन्हें बीमारियों से लड़ने की ताकत भी मिलेगी।

छोटे बच्चों को हाइड्रेटेड रखने के लिए मां रखें ध्यान

6 महीने से कम उम्र के बच्चों के लिए दूध पीने की जरूरत गर्मियों में और भी ज्यादा बढ़ जाती है। यह सुनिश्चित करने के लिए माताओं को हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है कि बच्चे को सही मात्रा में दूध मिले। इसके अलावा माताओं को चाहिए कि वे अपने छोटे बच्चों को तेज धूप के समय खासकर दोपहर 12.00 बजे से 3.00 बजे के बीच बाहर न ले जाएं। बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है और वे जल्दी बीमार हो सकते हैं। अगर उन्हें निकलना ही पड़े तो धूप से बचने के लिए हल्के रंग के, पूरी बाजू के कपड़े पहनें और छाता लेकर चलें।

गर्मी में शिशुओं और छोटे बच्चों का रखें खास ध्यान

सीनियर कंसल्टेंट पीडियाट्रिशियन और इंटेंसिविस्ट डॉ. नवदीप धालीवाल का कहना है कि, ‘गर्मी के मौसम में शिशुओं और छोटे बच्चों पर पैनी नजर रखनी चाहिए। अधिक पसीना आने से उनके शरीर के तरल पदार्थ जल्दी खत्म हो सकते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है। जब तक वे बहुत बीमार नहीं हो जाते, तब तक शिशुओं और छोटे बच्चों में हीट थकावट के विशिष्ट लक्षण और लक्षण प्रदर्शित नहीं हो सकते हैं। वे सामान्य से अधिक चिड़चिड़े हो सकते हैं या ढीले दिखाई दे सकते हैं, त्वचा शुष्क हो सकती है, पीने से मना कर सकते हैं या सामान्य से कम गीले डायपर हो सकते हैं।”

त्वचा पर करें इसका इस्तेमाल

आजकल बाजार में बच्चों के लिए सनस्क्रीन भी उपलब्ध हैं, जिनका इस्तेमाल आप डॉक्टर की सलाह से कर सकते हैं। माता-पिता को गर्मी के मौसम में अपने बच्चों को अधिक कपड़े नहीं पहनाना चाहिए और उन्हें आरामदायक रखने के लिए सूती कपड़ों का चयन करना चाहिए। सही शिशु बिस्तर और प्रेम चुनें। वह क्षेत्र ठंडा रखें जहाँ आपका शिशु सोता है या आराम से सबसे अधिक समय बिताता है। सैटिन या गर्म चादरें भी बच्चे के शरीर को जल्दी गर्म करेंगी। ऐसे में सूती कपड़ों का चुनाव बेहतर साबित होगा।

गर्म कार में बच्चों को कभी न छोड़े

अपने बच्चे को कभी भी गर्म कार में कुछ सेकंड के लिए भी न छोड़ें। इससे कुछ ही मिनटों में घातक परिणाम हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, माता-पिता को अपने बच्चे को हीट स्ट्रोक के लक्षणों के लिए निगरानी करनी चाहिए, जैसे अत्यधिक पसीना आना, चक्कर आना, मतली, उल्टी और सिरदर्द। यदि बच्चा पेशाब करना बंद कर देता है, तो यह अत्यधिक निर्जलीकरण का संकेत है और माता-पिता को तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.