गेहूं का MSP बढ़ा, अब 2275 रुपये प्रति कुंतल खरीदेगी सरकार

उत्तराखंड के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी सरकार ने एमएसपी बढ़ा दिया है। सरकार अब 2275 रुपए प्रति कुंतल की दर से गेहूं खरीदेगी। एक अप्रैल से खरीद प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस संबंध में मंत्री रेखा ने विभागीय अधिकारियों के साथ खाद्य विभाग की महत्वपूर्ण विषयों के संबंध में समीक्षा बैठक की।

बैठक में मंत्री ने अधिकारियों को अहम दिशा-निर्देश दिए। प्रदेश सरकार ने गेहूं का समर्थन मूल्य इस साल 150 रुपये बढ़ाकर 2125 से 2275 रुपये प्रति कुंतल कर दिया है। एक अप्रैल से रबी फसल की खरीद शुरू हो जाएगी। खाद्य आपूर्ति मंत्री रेखा आर्या ने शुक्रवार को विभागीय समीक्षा बैठक में 31 मार्च तक खरीद की तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए।

शुक्रवार को यमुना कॉलोनी स्थित अपने कैंप कार्यालय में मंत्री ने विभागीय अधिकारियों के साथ खाद्य विभाग की महत्वपूर्ण विषयों के संबंध में समीक्षा बैठक की। बैठक में मंत्री ने अधिकारियों को अहम दिशा-निर्देश दिए।इस वर्ष रबी की फसल की खरीद एक अप्रैल से शुरू होकर जून माह तक चलेगी। इस वर्ष गेहूं की फसल का लक्ष्य 50 हजार मीट्रिक टन रखा गया है। मंत्री ने फसल किसानों को बेचने के 72 घंटे के भीतर भुगतान का भी निर्देश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.