ग्वालियर के व्यापार मेले में कुछ इस अंदाज़ में नज़र आये ज्योतिरादित्य सिंधिया…

आखिरकार लंबे इंतजार के बाद ग्वालियर व्यापार मेला का शनिवार को उद्घाटन हो गया है। उद्घाटन कार्यक्रम में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) भौतिक रूप से शामिल हुए जबकि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वर्चुअल माध्यम से शिरकत की। मेले के उद्घाटन कार्यक्रम के बाद केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मेले में भ्रमण किया और एक दुकान पर जाकर भजिया भी तली। यह भजिया इंदौर की मशहूर गराडू चाट के नाम से जानी जाती है।

सिंधिया एक यप्पी गेम जोन पर भी पहुंचे और वहां रिंग फेककर इनाम जीतने की कोशिश की। इसके बाद एक मूंगफली दुकानदार के ठेले पर पहुंचकर उसका हाल चाल जाना। सिंधिया ने दुकानदार से सर्दी में अपना ख्याल रखने को भी कहा…

मेले के शुभारंभ समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान वर्चुअल रूप से मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्वालियर मेला केवल एक मेला नहीं है वरन यह एक संस्कृति है, एक सभ्यता है। यह हजारों साल से हमारी परंपरा में रहा है। यह एक तरह लोगों को खरीदारी का उचित प्लेटफार्म मुहैया कराता है तो दूसरी ओर व्यापारी भाइयों को व्यापार करने का मौका देता है। 

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यहां 1300 करोड़ रुपये के व्यापार की संभावना है। मेले में हम रोड टैक्स में 50 फीसद की छूट दे रहे हैं जो लगातार मिलती रहेगी। ग्वालियर अब तेजी से प्रगति और विकास के पथ पर अग्रसर है। यहां इंडस्ट्रियल कॉरिडोर, आईटी पार्क, इंफोरमेंशन टेक्नोलॉजी जैसे संस्थान है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.