घोड़ी पर चढ़कर पहुंचे कई दूल्हे, लैंगिक असमानता के चलते उन्हें नहीं मिल पा रही दुल्हन..

महाराष्ट्र के सोलापुर में बुधवार को एक अनोखा मार्च निकाला गया। इस रैली में बड़ी संख्या में कुंवारे लोग शामिल थे। इनकी मांग थी कि राज्य में मेल-फीमेल रेशियो बढ़ने की वजह से शादी के लायक लड़कों को दुल्हन नहीं मिल पा रही है। इस रैली के जरिए लोगों ने भ्रूण हत्या और लैंगिक असमानता का मुद्दा उठाया। यहां एक संगठन ने ‘दूल्हा मार्च’ निकाला जो कि बैंड-बाजे के साथ कलेक्टर ऑफिस पहुंचा। कलेक्टर ऑफिस पहुंचकर ज्ञापन सौंपा गया जिसमें यह भी मांग की गई कि कुंवारे लड़कों के लिए दुल्हन का इंतजाम किया जाए। 

घोड़ी पर चढ़कर पहुंचे कई दूल्हे
दूल्हे की तरह सिर पर सेहरा सजा कर कई युवक घोड़ी पर चढ़कर बैंड बाजे के साथ जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे और अपने लिए दुल्हन की मांग की। कार्यक्रम का आयोजन करने वाले ज्योति क्रांति परिषद के संस्थापक रमेश बारस्कर ने कहा, ”लोग इस मोर्चे का मजाक उड़ा सकते हैं लेकिन गंभीर वास्तविकता यह है कि विवाह योग्य युवाओं को सिर्फ इसलिए अपने लिए दुल्हन नहीं मिल रही है क्योंकि राज्य में लैंगिक अनुपात अधिक है।”
    
 उन्होंने दावा किया कि महाराष्ट्र में लिंग अनुपात 1,000 लड़कों पर 889 लड़कियां हैं। बारस्कर ने कहा, ”यह असमानता कन्या भ्रूण हत्या के कारण बनी हुई है और सरकार इस असमानता के लिए जिम्मेदार है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.