चारधाम समेत पर्वतीय क्षेत्रों में वर्षा-ओलावृष्टि को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट…

उत्तराखंड में मौसम शुष्क है और चटख धूप भीषण गर्मी का एहसास करा रही है। हालांकि, आज 17 जून से प्रदेश में मौसम के करवट बदलने के आसार हैं। गुजरात पहुंचने के बाद बिपरजॉय का असर उत्तर भारत के राज्यों में भी दिखने की आशंका है।

चारधाम समेत पर्वतीय क्षेत्रों में वर्षा-ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट

उत्तराखंड में आज से चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का अप्रत्यक्ष प्रभाव नजर आ सकता है। जिसके चलते प्रदेश में कहीं-कहीं अंधड़ और तीव्र बौछारों की आशंका है। खासकर चारधाम समेत पर्वतीय क्षेत्रों में वर्षा-ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही अगले तीन दिनों में प्रदेश में भारी वर्षा को लेकर भी चेतावनी दी गई है।

मैदानी क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास

प्रदेश में जून की शुरुआत से ही मौसम शुष्क है और पारा लगातार चढ़ रहा है। ज्यादातर मैदानी क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। हालांकि, पिछले कुछ दिनों से पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की वर्षा दर्ज की जा रही है। शुक्रवार को प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहने के कारण भीषण गर्मी से जन-जीवन बेहाल रहा। हालांकि, आज से प्रदेश में कहीं-कहीं मौसम करवट बदल सकता है।

बिपरजॉय चक्रवात के कारण अंधड़ और भारी वर्षा के आसार

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का अप्रत्यक्ष असर उत्तराखंड में भी दिख सकता है। वायुमंडल में चक्रवात के कारण नमी बढ़ने और निम्न दबाव क्षेत्र उत्पन्न होने के कारण वर्षा वाले बादल विकसित हो सकते हैं।

शनिवार से ही उत्तराखंड में बिपरजॉय चक्रवात के कारण अंधड़ और भारी वर्षा के आसार बन रहे हैं। पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं भारी वर्षा व ओलावृष्टि हो सकती है। जबकि, निचले इलाकों में 70 से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की चेतावनी है। इसे लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। चारधाम यात्रा मार्गों पर विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है।

  • शहर, अधिकतम, न्यूनतम
  • देहरादून, 37.8, 23.4
  • ऊधमसिंह नगर, 37.0, 23.4
  • मुक्तेश्वर, 28.4, 15.1
  • नई टिहरी, 27.1, 16.9

Leave a Reply

Your email address will not be published.