चीन ने पाकिस्तान को दुनिया भर के 82 अन्य देशों की सूची में रखा सबसे ऊपर, पढ़े पूरी खबर

रेडियो फ्री यूरोप/रेडियो लिबर्टी (Radio Free Europe/Radio Liberty) ने बताया कि बीजिंग के बढ़ते वैश्विक प्रभुत्व को मापने वाले एक नए अध्ययन से पता चला है कि पाकिस्तान दुनिया का ऐसा देश है, जो चीन से सबसे ज्यादा प्रभावित है।

82 देशों की सूची में पाकिस्तान सबसे ऊपर

ताइवान स्थित अनुसंधान संगठन, डबलथिंक लैब्स द्वारा 8 दिसंबर को पुन: लॉन्च किए गए एक डेटाबेस चाइना इंडेक्स ने पाकिस्तान को दुनिया भर के 82 अन्य देशों की सूची में सबसे ऊपर रखा है। उसने कहा है कि विदेश और घरेलू नीति, प्रौद्योगिकी और अर्थव्यवस्था के संबंध में इसके संबंध और चीन पर निर्भरता इसे चीनी प्रभाव के लिए विशेष रूप से संवेदनशील बनाती हैं।

कंबोडिया और सिंगापुर दूसरे नंबर पर

रेडियो फ्री यूरोप/रेडियो लिबर्टी (RFE/RL) की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के बाद कंबोडिया और सिंगापुर दूसरे स्थान पर, जबकि थाईलैंड तीसरे नंबर पर है। फिलीपींस सातवें स्थान पर है जबकि मलेशिया 10वें स्थान पर है। सूचकांक में दक्षिण अफ्रीका और पेरू पांचवें स्थान पर हैं।

किर्गिस्तान आठवें नंबर पर

किर्गिस्तान और ताजिकिस्तान सूचकांक में आठवें और नौवें स्थान पर हैं। ये दोनों देश चीन के झिंजियांग प्रांत के साथ सीमा साझा करते हैं और बीजिंग से सबसे ज्यादा प्रभावित मध्य एशियाई देश हैं।

यूरोपीय देशों में जर्मनी शीर्ष पर

समाचार रिपोर्ट के अनुसार, जर्मनी 19वें स्थान पर सर्वोच्च रैंक वाला यूरोपीय देश है, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका 21वें स्थान पर है। चीन के सूचकांक को संकलित करते समय अनुसंधान दल ने दुनिया भर में प्रभाव की निगरानी के लिए नौ श्रेणियों पर ध्यान केंद्रित किया, जिसमें उच्च शिक्षा, घरेलू राजनीति, आर्थिक संबंध, विदेश नीति, सैन्य सहयोग, मीडिया, प्रौद्योगिकी और सांस्कृतिक संबंध शामिल हैं।

चीनी प्रभाव के बारे में जागरूकता फैलाना डेटाबेस का लक्ष्य

डबलथिंक लैब्स के सह-संस्थापक और सीईओ मिन ह्वेन-वू ने आरएफई/आरएल से बात करते हुए कहा कि चीन के प्रभाव के विभिन्न पहलुओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए डेटाबेस बनाया गया है। आरएफई/आरएल ने वू के हवाले से कहा, ‘इस डेटाबेस का एक प्रमुख लक्ष्य चीनी प्रभाव के विभिन्न पहलुओं के बारे में दुनिया भर में जागरूकता बढ़ाना है।’

मिन ह्वेन-वू ने कहा, ‘हमने बहुत व्यापक और सूक्ष्म रूप से देखा है कि क्या प्रभाव हो सकता है, जो हमें बीजिंग वास्तव में क्या कर रहा है और दबाव लागू करने के विभिन्न तरीकों के बारे में अधिक बता सकता है।’

चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा है मुख्य वजह

सूचकांक में शीर्ष पर पाकिस्तान का रहना कोई आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि दक्षिण एशियाई देश चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे का घर है। चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा बीजिंग की बेल्ट एंड रोड पहल का एक केंद्रबिंदु है, जिसमें पिछले 10 वर्षों में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास में चीनी संस्थाओं का वित्तपोषण शामिल है।

चीन के साथ पाकिस्तान के संबंध बढ़े

आरएफई/आरएल रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के साथ पाकिस्तान के संबंध हर क्षेत्र में बढ़े हैं, खासकर सैन्य संबंधों, प्रौद्योगिकी और विदेश नीति में। डेटाबेस के लिए उपयोग किए जाने वाले पाकिस्तान पर शोध को संकलित करने में मदद करने वाले एक अनुभवी पत्रकार शाहजेब जिलानी ने कहा कि वे केवल उम्मीद कर सकते हैं कि सूचकांक पाकिस्तान के लोगों को चीन के साथ देश के संबंधों के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में बहस करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। 

यूरोपीय देशों में यूके दूसरे नंबर पर

समाचार रिपोर्ट के अनुसार, उज़्बेकिस्तान 24वें स्थान पर सूचीबद्ध है, जबकि तुर्कमेनिस्तान जो अपनी प्राकृतिक गैस का एक बड़ा हिस्सा चीन को बेचता है, 45वें स्थान पर सूचीबद्ध है। यूनाइटेड किंगडम सूचकांक में 27वें स्थान पर है और इसे दूसरे सबसे बड़े यूरोपीय देश के रूप में स्थान दिया गया है। इस बार, डेटाबेस में 82 देश शामिल थे, हालांकि, DoubleThink Labs ने भविष्य में, विशेष रूप से पूरे अफ्रीका में इसका विस्तार करने की योजना बनाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.