चीन में कठोर लॉकडाउन में लोगो ने मंडारिन भाषा में गाया यह गाना..

इस गाने के साथ ही लोग वीडियो में खाली बर्तन पीट रहे हैं। इस गाने के साथ प्रदर्शन कर रहे लोग यह दिखाना चाह रहे हैं कि कैसे वे लॉकडाउन के दौरान आवश्यक खाद्य पदार्थों से वंचित हैं।

 चीन के कई राज्य अभी भी कोरोना वायरस की चपेट में हैं। हाल ही में देश के कई हिस्सों में कोरोना वायरस के दो नए सब वैरिएंट मिले थे। कोरोना महामारी के बाद से चीन शुरू से ही जीरो कोविड लॉकडाउन पॉलिसी अपना रहा है। इस बीच, चीन के लोग कोविड लॉकडाउन में मिथुन चक्रवर्ती-स्टारर डिस्को डांसर फिल्म का गाना ‘जिम्मी, जिम्मी’ गा रहे हैं। यह गाना दिवंगत संगीतकार बप्पी लहरी का बेहद हिट गाना है। ‘जिम्मी, जिम्मी’ चीन में लोगों के लिए कोविड लॉकडाउन का विरोध करने के लिए एक नया गाना बन गया है।टिकटॉक और अन्य इंटरनेट मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई वीडियो वायरल हुए जिनमें लॉकडाउन का सामना कर रहे चीनी लोग देश की सख्त जीरो-कोविड नीति पर अपना गुस्सा और निराशा व्यक्त करने के लिए बप्पी दा के इस गाने का उपयोग करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

चीन के मंडारिन भाषा में गाया गया यह गाना

बप्पी लहरी के संगीत में पिरोए और पार्वती खान की आवाज में ‘जिम्मी-जिम्मी गाना गाया गया है। चीन में इस हिट गाने को मंडारीन  भाषा ‘जी मी, जी मी’ में बनाया गया है। इसका मतलब ‘मुझे चावल दो, मुझे चावल दो’ होता है।

लोग खाली बर्तन पीटकर गा रहे यह गाना

इस गाने के साथ ही लोग वीडियो में खाली बर्तन पीट रहे हैं। इस गाने के साथ प्रदर्शन कर रहे लोग यह दिखाना चाह रहे हैं कि कैसे वे लॉकडाउन के दौरान आवश्यक खाद्य पदार्थों से वंचित हैं। यह लोग सरकार से कोविड लॉकडाउन के कठोर प्रतिबंधों को हटाने की अपील कर रहे हैं।

चीन में लागू है कठोर लॉकडाउन

बता दें कि पिछले महीने देश की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी और उसके नेता शी चिनफिंग ने संकेत दिया था कि जीरो कोविड नीति में कोई ढील नहीं दी जाएगी। राष्ट्रपति चिनफिंग ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए इसे लोगों का युद्ध कहा था।

बैरिकेड्स तोड़कर भाग रहे लोग

हाल ही में चीन के कई शहरों में बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिकों ने लॉकडाउन की स्थिति से भागने और अपने गृहनगर लौटने का प्रयास कर रहे हैं। इंटरनेट मीडिया में वायरल हो रहे विडियो में झेंग्झौ ( Zhengzhou) में ऐप्पल की सबसे बड़ी असेंबली साइट पर श्रमिकों ने ‘जीरो- कोविड’ लॉकडाउन से बचने के लिए बैरिकेड्स को तोड़ कर बाहर आ गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.