छत्तीसगढ़ के शहर रायपुर में कोरोना के तीन नए मामले सामने आने के बाद सक्रिय मामलों में वृद्धि..

छत्तीसगढ़ के शहर रायपुर में कोरोना के तीन नए मामले सामने आने के बाद सक्रिय मामलों में वृद्धि हुई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक राज्य में अभी कोरोना की स्थिति स्थिर है। लेकिन सावधानी बरतने के लिए गाइडलाइंस जारी किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ के शहर रायपुर में कोरोना के तीन नए मामले सामने आने के बाद सक्रिय मामलों में वृद्धि हुई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, टीकाकरण अभियान के बीच अब भी तीन लाख वैक्सीन शेष है। कई केंद्रों में वैक्सीन नहीं होने के कारण सेंटर को बंद कर दिया गया है। बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए अब प्रदेश में टीकाकरण अभियान में तेजी लाने का प्रयास किया जा रहा है। बता दें कि 18 से 59 वर्ष के 66 प्रतीशत लोगों को अभी भी डोज लगाना बाकी है।

छत्तीसगढ़ में जारी किए गए गाइडलाइंस

चीन, अमेरिका समेत दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए छत्तीसगढ़ ने भी कोरोना के गाइडलाइंस जारी कर दिए गए है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, राज्य में अभी कोरोना की स्थिति स्थिर है। लेकिन सावधानी बरतने के लिए गाइडलाइंस जारी किया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुसार, राज्य स्वास्थ्य विभाग अब आने वाले सभी मामलों के सैंपल जीनोम सिक्वेसिंग जांच के लिए भेज रहा है। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को मास्क लगाने, शारीरिक दूरी का पालन करने की अपील की है।

वैक्सीन लगाने पर दिया जोर

कोरोना के टीके जिन्होंने नहीं लगवाया है, उन्हें टीका लगवाने की अपील की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि राज्य में अब तक 7687 सैंपल की जीनोम सिक्वेसिंग कराई गई है। इसमें 1344 सैंपल डेल्टा वैरिएंट, 711 ओमिक्रान समेत अन्य वैरिएंट शामिल हैं। अधिकारियों ने कहा कि डरने वाली कोई बात नहीं है, लेकिन एहतियात के लिए सावधानी बरतनी जरूरी है।

प्रदेश में टीकाकरण पर एक नजर

श्रेणी – प्रथम डोज – दो डोज

18 वर्ष से अधिक – 100% – 94%

12 से 14 वर्ष – 81% – 57%

15 से 18 वर्ष – 75% – 64%

इन्हें लगे सतर्कता डोज

श्रेणी – डोज

18 से 59 वर्ष – 34%

15 से 18 वर्ष – 64%

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव समीक्षा बैठक में हुए शामिल

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव 23 दिसंबर को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. मनसुख मंडाविया की समीक्षा बैठक में शामिल हुए। इस मौके पर विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री और सचिव वर्चुअली जुड़े। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. मंडाविया ने सभी राज्यों में जीनोम सिक्वेंसिंग और परीक्षण बढ़ाने पर जोर देते हुए इसकी लगातार निगरानी के निर्देश दिए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों को अस्पतालों में कोरोना की रोकथाम करने के लिए कहा है। उन्होंने ज्यादा जोखिम वाले बुजुर्गों और कमजोर समूहों के लिए कोरोना से बचाव के टीके के एहतियाती खुराक अनिवार्य रूप से लगवाने पर भी जोर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.