जानिए इन कॉलेज ने असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पे निकाली भर्ती..

असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास भारतीय विश्वविद्यालय से संबंधित यूनिवर्सिटी से संबद्ध विषय में 55 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर डिग्री होनी चाहिए। साथ ही अभ्यर्थियों के पास पीएचडी की डिग्री होनी चाहिए।

 डीयू के जीसस एंड मैरी कॉलेज ने असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती निकाली है। यह नियुक्तियां इंग्लिश, हिंदी, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, कंप्यूटर साइंस, सोशियोलॉजी, एलीमेंट्री एजुकेशन सहित अन्य विषयों के लिए निकाली गई है। अब ऐसे में, जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे जेएमसी की आधिकारिक साइट jmc.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि इन पदों पर आवदेन करने की अंतिम तिथि 07 जनवरी, 2023 है। लास्ट डेट बीतने के बाद कोई एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा, इसलिए इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें।

आधिकारिक सूचना के अनुसार, असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास भारतीय विश्वविद्यालय से संबंधित यूनिवर्सिटी से संबद्ध विषय में 55 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर डिग्री होनी चाहिए। साथ ही अभ्यर्थियों के पास पीएचडी की डिग्री होनी चाहिए। सहायक प्रोफेसर की नियुक्ति पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम पात्रता नेट क्वालिफाईड होना है। इसके अलावा एजुकेशन क्वालिफिकेशन से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए अभ्यर्थियों को इसकी जांच करनी चाहिए।

ये देनी होगी फीस

असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर आवेदन करने वाले यूआर/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 500 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के आवेदकों और महिला आवेदकों से कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा। इस भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।   

कालिंदी कॉलेज ने भी निकाली वैकेंसी

कालिंदी कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय ने भी असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती निकाली है। यह वैकेंसीज भी निम्नलिखित विषयों के लिए निकाली गई थीं। इनमें केमिस्ट्री, बॉटनी, कॉमर्स, कंप्यूटर साइंस सहित अन्य विषयों के लिए निकाली गई हैं। इन पदों के लिए भी 26 नवंबर, 2022 तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.