जानिए किस कारण टल सकता है जेईई मेंस का फर्स्ट सेशन..

जेईई मेंस परीक्षा का आयोजन दो सेशन में किया जाएगा। एनटीए ने दोनों सत्रों के लिए जेईई मेन 2023 की तारीखों की घोषणा की है। इसके मुताबिक पहला सत्र 24 से 31 जनवरी 2023 तक आयोजित किया जाएगा। वहीं दूसरा सत्र अप्रैल में होगा।

एजुकेशन डेस्क। JEE Main 2023: जेईई मेंस का पहला सेशन जनवरी में आयोजित होना है। यह सत्र 24 जनवरी से शुरू होना होना है। हालांकि जब से ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम की तिथियां घोषित की गई हैं, तब से ही स्टूडेंट्स  परीक्षा को टालने की मांग हो रही है। सीबीएसई के छात्र-छात्राओं ने सोशल मीडिया पर गुहार लगाई है कि पहला सेशन टाल दिया जाए क्योंकि यह तिथियां बोर्ड परीक्षाएं और प्रैक्टिकल परीक्षाओं के नजदीक है। इसलिए इसे आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। स्टूडेंट्स चाहते हैं कि जेईई मेंस का फर्स्ट सेशन जनवरी के महीने में आयोजित न होकर अप्रैल में किया जाए। वहीं अब इस संबंध में नेशनल कमीशन ऑफ प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स ने भी यह मांग की है।

एनसीपीसीआर ने जेईई मेन 2023 को स्थगित करने की मांग के अलावा पात्रता मानदंड में संशोधन की भी मांग की है। आगे कहा कि छात्रों ने व्यक्त किया है कि एनटीए ने जेईई मेन 2023 के लिए तारीखों की घोषणा एक महीने पहले की है, जबकि जेईई मेन 2020 के लिए एनटीए ने चार महीने पहले तारीखों की घोषणा की है। उम्मीदवारों ने कहा है कि जेईई मेन 2023 परीक्षा की ठीक से तैयारी करने के लिए उम्मीदवारों को एक महीने की नोटिस अवधि पर्याप्त नहीं है। हालांकि इस संबंध में फिलहाल एनटीए ने कोई अपडेट जारी नहीं किया है।

दो सेशन में होगी परीक्षा

जेईई मेंस परीक्षा का आयोजन दो सेशन में किया जाएगा। एनटीए ने दोनों सत्रों के लिए जेईई मेन 2023 की तारीखों की घोषणा की है। इसके मुताबिक पहला सत्र 24 से 31 जनवरी, 2023 तक आयोजित किया जाएगा। वहीं दूसरा सत्र 2 6 से 12 अप्रैल, 2023 तक होगा। इसके अलावा, फिलाल फर्स्ट सेशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। अब ऐसे में जो उम्मीदवार जेईई मेंस जनवरी सेशन परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट – पर अपना पंजीकरण कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.