जानिए बेंगलुरू में देखने लायक क्या है खास जिसके बिना अधूरा है आपका का ट्रिप..

 ठंड के मौसम में अगर आप किसी ऐसी जगह जाना चाहते हैं जहां आप फ्री होकर घूमने-फिरने के मजे ले सकें तो इसके लिए बेंगलुरू है बेस्ट डेस्टिनेशन। जानेंगे यहां देखने लायक क्या है खास जिसके बिना अधूरा है आपका यहां का ट्रिप।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Bangalore Tourist Destinations: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु एक बहुत ही खूबसूरत शहर है। जिसे सिलिकॉन वैली के नाम से भी जाना जाता है। जहां का मौसम हमेशा ही सुहावना होता है। तो जैसा कि उत्तर भारत में ठंड ने दस्तक दे दी है, ऐसे में पहाड़ों पर घूमने की प्लानिंग थोड़ी मुश्किल भरी हो सकती है। दूसरा ऑप्शन बीचेज़ हैं जिसमें सबसे पहले नंबर पर गोवा आता है, जो हमेशा ही पर्यटकों से भरा रहता है। तो ऐसे में आप बेंगलुरू आने की प्लानिंग कर सकते हैं। जहां आप ट्रैकिंग के लिए नंदी हिल्स का ऑप्शन है, तो मौज-मस्ती के लिए गोकर्ण बीच। मतलब एक साथ आप इन दोनों के मजे ले सकते हैं। आइए जानते हैं इनके अलावा और क्या खास है इस शहर में।

1. नंदी हिल्स

बंगलौर आकर नंदी हिल्स तो देखना बनता है। दोस्तों के साथ चिल करने के लिए ये जगह बहुत ही बेहतरीन है। यहां से उगते और ढलते सूरज के खूबसूरत नजारे को देखने के लिए थोड़ी दूर ट्रैकिंग करनी पड़ती है। लेकिन मंजिल पर पहुंचने के बाद जो शानदार नजारा देखने को मिलता है वो सारी थकान मिटा देता है।

दूरी– बंगलौर से 60 किलोमीटर

समय– सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक

एंट्री फीस- 10 रुपए प्रति व्यक्ति

2. बन्नेरघट्टा नेशनल पार्क

बन्नेरघट्टा नेशनल पार्क में आप आम जंगली जानवरों के अलावा कई दुर्लभ प्रजातियों को भी देख सकते हैं। हाथी, तेंदुआ, सियार, लोमड़ी, जंगली सूअर, सुस्त भालू, गज़ैल, चित्तीदार हिरण, साही, एशियाई शेर, रॉयल बंगाल टाइगर, छिपकली, कोबरा सहित और भी कई प्रकार के वन्यजीव और पक्षियों की प्रजातियां पाई जाती हैं। इसके अलावा पार्क में मौजूद चंदन, नीम, इमली, जामुन, नीलगिरी, बांस के पेड़ जंगल को खूबसूरत और हरा-भरा बनाए रखने का काम करते हैं। इस नेशनल पार्क आकर आप जंगल सफारी, ट्रैकिंग जैसी एक्टिविटीज का भी मजा ले सकते हैं।

दूरी– बंगलौर से 22 किलोमीटर

समय– सुबह 9.30 बजे से शाम 5 बजे तक

एंट्री फीस- इंडियन्स के लिए- 80 रुपए, विदेशी सैलानियों के लिए- 400 रुपए

3. स्नो सिटी

बेंगलुरु स्थित स्नो सिटी, यहां के सबसे मशहूर डेस्टिनेशन्स में से एक है। 12,500 वर्ग फीट में फैला यह इंडोर स्नो थीम वाला पार्क, फन वर्ल्ड कॉम्प्लेक्स का एक हिस्सा है। यहां आकर दोस्तों के साथ तो एंजॉय करेंगे ही साथ ही बच्चों को भी घुमाने के लिए भी बेस्ट है। यहां पर आपको जीरो डिग्री टेंपरेचर भी देखने को मिलेगा। पार्क में 45 मिनट तक ठहरने की ही अनुमति है। यहां आप बास्केटबॉल खेल सकते हैं, बर्फ के स्टेज पर डांस कर सकते हैं, स्नो ट्रैकिंग कर सकते हैं और ऐसी ही और दूसरी एक्टिविटीज़ का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

टाइमिंग– सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक

एंट्री फीस- सोमवार से शुक्रवार- 390 रुपए प्रति व्यक्ति, वीकेंड और पब्लिक हॉलीडेज़- 490 रुपए प्रति व्यक्ति

4. माइक्रोलाइट फ्लाइंग

अगर आपको एंडवेंचर पसंद है, तो बंगलौर आकर माइक्रोलाइट फ्लाइंग का ऑप्शन बिल्कुल भी मिस न करें। जिसमें आपको टू-सीटर माइक्रोलाइट एयरक्रॉफ्ट में उड़ने का मौका मिलेगा। एक्सपर्ट को-पायलट के साथ 15 से 20 मिनट के इस सफर में कई तरह की एक्टिविटीज़ करने का मौका मिलेगा।

टाइमिंग– रोजाना सुबह 7 बजे से 10 बजे तक

एंट्री फीस- 3450 रुपए

5. वाइन यार्ड टूर

बंगलौर में एक और बहुत ही शानदार जगह है घूमने-फिरने के लिए वो है वाइन यार्ड्स। जहां आप वाइन यार्ड्स घूमने के साथ ही वाइन बनने की प्रक्रिया को भी देख और समझ सकते हैं और तो और इसे टेस्ट भी कर सकते हैं। यहां आप पूरे दिन का प्लान बनाएं वरना काफी कुछ मिस कर देंगे।

टाइमिंग– रोजाना सुबह 10 बजे से 1 बजे तक और 1 बजे से शाम 4 बजे तक

एंट्री फीस- सोमवार से शुक्रवार- 850 रुपए प्रति व्यक्ति और शनिवार-रविवार- 1000 रुपए प्रति व्यक्ति

Leave a Reply

Your email address will not be published.