जानिए सर्दियों में कैसे रखे अपने त्वचा की देखभाल..

हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा त्वचा की देखभाल के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं। इससे शरीर हायड्रेट रहता है। साथ ही शरीर में नमी बनी रहती है। वहीं पानी की भी कमी नहीं होती है। इसके लिए सर्दियों में 2-3 लीटर पानी जरूर पीएं।

 सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है। इसके अलावा, होंठ भी फटने लगते हैं। इसके लिए त्वचा का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। इससे त्वचा मुलायम रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा त्वचा की देखभाल के लिए विटामिन-इ रिच फ़ूड्स खाने की सलाह देते हैं। इससे त्वचा में एक्स्ट्रा निखार आता है। खासकर, चेहरे की रंगत बनी रहती है। सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए दादी-नानी नारियल तेल लगाने की सलाह देते हैं। अगर आप भी सर्दियों में त्वचा की देखभाल करना चाहते हैं, तो रोजाना नहाने के पानी में ये तेल मिलाएं। पानी में जैतून का तेल मिलाकर नहाने से त्वचा रूखी नहीं होती है। आइए, सर्दियों में त्वचा की देखभाल के उपाय के बारे में जानते हैं

हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा त्वचा की देखभाल के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं। इससे शरीर हायड्रेट रहता है। इससे शरीर में नमी बनी रहती है। वहीं, पानी की भी कमी नहीं होती है। इसके लिए सर्दियों में 2-3 लीटर पानी जरूर पीएं।

-सर्दियों में गुनगुने पानी में गुलाब जल मिलाकर नहाने से भी फायदा मिलता है। इससे भी त्वचा की रंगत बनी रहती है।

-सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए पानी में जैतून का तेल मिलाकर स्नान करें। इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। जैतून के तेल में विटामिन-ई, पालीफेनोल और सायटोस्टेरोल पाए जाते हैं, जो कोशिकाएं को नष्ट होने से बचाते हैं। साथ ही जैतून के तेल में एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी पाए जाते हैं, जो त्वचा की देखभाल करने में मददगार साबित होते हैं। इसके लिए रोजाना नहाने के पानी में 2 से 4 बूंदें जैतून का तेल जरूर मिलाएं। इससे त्वचा कोमल और मुलायम रहती है।इसके अलावा, सर्दियों में मौसमी फलों का सेवन जरूर करें। इनमें पानी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.