जेईई मेन बीटेक परीक्षा होंगी कल

जेईई मेन बीटेक पेपर 1 परीक्षा कल से आयोजित की जाएगी। एडमिट कार्ड जारी हो चुका है। यहां परीक्षा से जुड़े कुछ जरूरी दिशानिर्देश बताए गए हैं, जिन्हें हर अभ्यर्थी को अच्छे से समझ लेना चाहिए।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा – मुख्य (जेईई मेन 2024) बीटेक पेपर 1 परीक्षा कल से आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को वैध आईडी कार्ड के साथ जेईई मेन बीटेक एडमिट कार्ड 2024 को परीक्षा केंद्र पर ले जाना होगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) 27, 29, 30, 31 जनवरी और 1 फरवरी को परीक्षा आयोजित करेगी।

पेपर 1 परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए जेईई मेन हॉल टिकट जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके जेईई मेन्स परीक्षा केंद्र देख सकते हैं और आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in से एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

जेईई मेन बीटेक पेपर 1 परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक रहेगी और दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित होगी। जेईई मेन्स पेपर 1 में बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) और संख्यात्मक प्रश्न होंगे, जिनमें गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान को समान महत्व दिया जाएगा।

एनटीए ने हाल ही में ड्रेस कोड नियमों, परीक्षा हॉल के अंदर निषिद्ध वस्तुओं और परीक्षा के दौरान पालन किए जाने वाले दिशानिर्देशों की घोषणा की है। अनुचित साधनों का प्रयोग करते पाए जाने वालों को 3 वर्ष के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

जेईई मेन 2024: बीटेक परीक्षा पैटर्न
जेईई मेन बीटेक पेपर 2024 में 300 अंकों के 90 प्रश्न होंगे। प्रत्येक विषय में दो खंड होंगे – एमसीक्यू और संख्यात्मक प्रश्न। छात्रों को सेक्शन बी में 10 में से केवल पांच प्रश्नों को करना होगा। दोनों सेक्शन में नकारात्मक अंकन होगा।

अंकन योजना
अंकन योजना के अनुसार, प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाएंगे, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा, और अटेम्प्ट नहीं किए गए प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं दिया जाएगा।

  • जेईई मेन्स 2024: ले जाने योग्य चीजें
  • उम्मीदवारों को एनटीए जेईई परीक्षा केंद्र और हॉल के अंदर निम्नलिखित चीजें ले जाने की अनुमति होगी।
  • जेईई मेन 2024 एडमिट कार्ड
  • एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट, jeemain.nta.ac.in से डाउनलोड किया गया विधिवत भरा हुआ स्व-घोषणा पत्र
  • एक साधारण पारदर्शी काला या नीला बॉलपॉइंट पेन
  • अतिरिक्त फोटो, उपस्थिति पत्रक पर चिपकाया जाना है
  • व्यक्तिगत पारदर्शी पानी की बोतल
  • यदि उम्मीदवार मधुमेह रोगी है तो चीनी की गोलियां या केला, सेब, संतरा जैसे फल

Leave a Reply

Your email address will not be published.