पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए करे ये काम

भारत में सितंबर का पहला हफ्ता नैशनल न्यूट्रीशन वीक के नाम से मनाया जाता है। सप्ताह का प्रमुख एजेंडा है लोगों को सही भोजन पर फोकस करने के लिए प्रोत्साहित करना जिससे हमें पर्याप्त पोषण मिलता है साथ ही एक स्वस्थ संतुलित जीवन शैली बनती है।

भारत में सितंबर के पहले हफ्ते में नैशनल न्यूट्रीशन वीक 2022 मनाया जाता है। इसके पीछे का लक्ष्य है, लोगों में हेल्दी और साफ खाने की आदतों के महत्व के बारे में जागरुकता फैलाना। जो एक हेल्दी बॉडी और दिमाग के लिए बेहद ज़रूरी है। पोषण से भरपूर डाइट से आप अच्छी सेहत बरकरार रख सकते हैं। हालांकि, खाना खाने से जुड़े ऐसे कई सवाल हैं जो लोगों के दिलों में आते रहते हैं।

तो आज राष्ट्रीय पोषण सप्ताह में हम आपको बता रहे हैं कि अच्छे पाचन के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

क्या करना चाहिए?

खाने को अच्छी तरह चबाएं

खाने को अच्छी तरह चबाना सबसे ज़रूरी है। शरीर में खाना टूटता है, जो पेट के एसिड और एंज़ाइम्स पर काम करने के लिए उपलब्ध सतह क्षेत्र को बढ़ाता है।

धीरे-धीरे खाएं

आपको खाने का मज़ा पूरा लेना चाहिए और वह तब आएगा जब आप आराम से धीरे-धीरे इसे खाएंगे। इससे पाचन नैचुरल तरीके से होता है और इस पर दबाव नहीं पड़ता। इससे न सिर्फ पाचन में सुधार आता है, बल्कि आप ओवरइटिंग से भी बचते हैं।

ओवरइटिंग से बचें

अगर आप किसी वजह से दुखी हैं तो ज़रूरत से ज़्यादा खाने से बचें। कोर्टिसोल जो स्ट्रेस हार्मोन होता है, वह तनाव में आकर पाचन को भी प्रभावित करता है।

फाइबर की अच्छी मात्रा खाएं

फाइबर प्री-बायोटिक होता है, जो पेट में मौजूद बैक्टीरिया को पोषण देता है। इसके अलावा, फाइबर वास्तव में भोजन के पाचन में सहायता करता है, आहार वसा को अवशोषित कर सकता है और उनके अवशोषण को सीमित कर सकता है, साथ ही साथ कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम कर सकता है।

टहलना भी होता है फायदेमंद

पाचन को बेहतर बनाने और आंतों की सेहत के लिए आपको कुछ देर ज़रूर टहलना चाहिए। लंच या डिनर के बाद 15 मिनट टहलने से आपकी सेहत को कमाल के फायदे हो सकते हैं।

क्या न करें

खाने के साथ पानी न पिएं

हम सब यह जानते हैं कि सेहत बनाए रखने के लिए खाने के साथ पानी पीना कितना ज़रूरी है। हालांकि, खाना खाते वक्त पानी पीना आपके पाचन को नुकसान पहुंचा सकता है।

खाना खाते ही लेटे नहीं

इसके पीछे ग्रेविटी बड़ा कारण है। खाना खाते ही अगर आप लेट जाते हैं, तो इससे पाचन में दिक्कत आ सकती है। आपका खाना इससे वापस खाने की नली में चला जाएगा और लाइनिंग को परेशान करेगा, जिससे सीने में जलन हो सकती है और समय के साथ, शायद खाने की नली के कैंसर का ख़तरा भी बढ़ जाएगा।

कम से कम प्रोसेस्ड फूड खाएं

अच्छे पाचन के लिए आपको नैचुरल, पोषण से भरपूर और साबुत फूड्स खाने चाहिए, क्योंकि ये प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों की तुलना में शरीर में कहीं अधिक तेज़ी से अवशोषित होते हैं।

तला हुए खाने से दूर रहें

तला और फैट से भरे खाने को पचाना मुश्किल होता है। यह लंबे समय में कैंसर का जोखिम बढ़ाने का काम भी करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.