फूड पॉइजनिंग को इन तरीकों से कर सकते हैं मैनेज..

 अक्सर सफर के दौरान खानपान और सफाई में लापरवाही की मदद से लोग फूड पॉइजनिंग का शिकार हो जाते हैं। इस समस्या की वजह से आपका पूरा सफर खराब हो जाता है। ऐसे में आप इसे इन तरीकों से मैनेज कर सकते हैं।

घूमना-फिरना लगभग हर किसी को पसंद होता है। अपने इसी शौक की वजह से लोग अक्सर कहीं न कहीं घूमने जाते रहते हैं। रोज की भागदौड़ और कामकाज के बोझ की वजह से लोग अक्सर थकान महसूस करने लगते हैं। ऐसे में सुकून के कुछ पल बिताने के लिए लोग अक्सर घूमने निकल पड़ते हैं। लेकिन कई बार घूमने की वजह से हवा-पानी में बदलाव होने के कारण लोगों की तबीयत खराब हो जाती है। वहीं, बाहर का खाना और अन्य चीजों की वजह से कई बार लोग फूड पॉइजनिंग का शिकार भी हो जाते हैं।अगर आप सफर पर जा रहे हैं या सफर कर रहे हैं, तो इन दौरान किसी भी तरह का डेयरी प्रोडक्ट खाने से बचें। सफर के दौरान दूध,पनीर आदि के सेवन से आपको डायरिया की समस्या हो सकती है। ऐसे में कोशिश करें कि आप सफर के दौरान आप लाइट भोजन का ही चुनाव करें, क्योंकि यह आसानी से पच जाते हैं।

खाने से पहले हाथ धोएं

सफर के दौरान आप जब भी कुछ खाने जा रहे हैं, तो इस बात का खास ध्यान रखें कि अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें। दरअसल, सफर के दौरान आपके हाथ और त्वचा पर कई तरह के कीटाणु और गंदगी लग जाती हैं, जो खाने के जरिए आपके शरीर में जाकर आपकी हालत खराब कर सकते हैं।

प्रोबायोटिक्स लें

सफर के दौरान कोशिश करें आप प्रोबायोटिक्स फूड जैसे योर्गट आदि का सेवन करें। इसे खाने से आपको डायरिया और पाचन संबंधी परेशानियों से भी निजात मिलेगी। साथ ही यह सफर के दौरान आपको जल्दी रिकवर होने में भी मदद करेगा।

आराम करें

सफर के दौरान अक्सर थकावट होने लगती है। ऐसे में आपके शरीर के लिए आराम बेहद जरूरी है, ताकि आप रिकवर कर पाएं। फूड पॉइजनिंग की वजह से आपको बार-बार वॉशरूम जाने की जरूरत पड़ सकती है, जिसकी वजह से सफर के दौरान आपका घूमना मुश्किल हो सकता है।

पानी औप तरल चीजें पीते रहे

सफर के दौरान सबसे जरूरी खुद को डिहाइड्रेशन से बचाना है। ऐसे में कोशिश करें कि अगर आप कहीं जा रहे हैं, तो भरपूर मात्रा में पानी पीते रहें। पानी के अलावा आप अन्य हेल्दी ड्रिंक भी ले सकते हैं। साथ ही साफ और मिनरल वॉटर पिएं। इसके अलावा आप पानी उबालकर भी पी सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.