बिहार के सभी थाने तम्बाकू मुक्त घोषित, खैनी ठोकी तो खैर नहीं

म्बाकू मुक्त घोषित। खैनी ठोकी तो खैर नहीं। एडीजी ने तम्बाकू सेवन नहीं करने की शपथ दिला हर थाने में नोडल पदाधिकारी नियुक्त करने का दिया निर्देश। कोटपा के अनुपालन को वरीय पुलिस अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

 बिहार में शराबबंदी के बाद अब तंबाकूबंदी की बारी है। खैनी ठोंकने, गुटखा चबाया या सिगरेट जलाई तो आपकी खैर नहीं। हालांकि यह प्रतिबंध हर जगह लागू नहीं होगा। गुटखा पर बिहार में काफी पहले से पूर्ण प्रतिबंध है। सार्वजनिक स्‍थल पर आप सिगरेट नहीं पी सकते हैं। अब बिहार के पुलिस थानों में आप खैनी भी नहीं ठोंक सकते हैं। 

सभी थानों पर लगेगा तंबाकू मुक्‍त क्षेत्र का बोर्ड 

अब बिहार के किसी थाने में खाकी वर्दी, खादीधारी और फरियादी किसी ने खैनी ठोंकी, गुटखा चबाया या सिगरेट के छल्ले उड़ाए तो उस पर कार्रवाई होगी। अपर पुलिस महानिदेशक जितेंद्र कुमार ने शुक्रवार को राज्य के सभी थानों को तम्बाकू मुक्त परिसर घोषित कर दिया है। राज्य मुख्यालय सहित सभी थानों व भवनों पर अनिवार्य रूप से तम्बाकू मुक्त परिसर का बोर्ड लगाया जाएगा।

उप निरीक्षक को बनाया जाएगा नोडल अधिकारी 

साथ ही हर थाना क्षेत्र में कोटपा नियमों का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए एक उप निरीक्षक को नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया जाएगा। इसके बाद पुलिस प्रशासन तम्बाकू के खिलाफ सघनता से जागरूकता सह छापेमारी अभियान चलाएगा। एडीजी जितेंद्र कुमार ने शुक्रवार को पटना में राज्‍य के सभी जिलों से आए पुलिस उपाधीक्षक व वरीय पुलिस निरीक्षकों को तम्बाकू सेवन नहीं करने की शपथ दिलाई।

तंबाकू छोड़ने के लिए दिए गए टिप्‍स 

एडीजी जितेंद्र कुमार शुक्रवार को बिहार पुलिस मुख्यालय और सरकार के तकनीकी सहयोगी सीड्स द्वारा वरीय पुलिस अधिकारियों को तम्बाकू नियंत्रण के गुर सिखाने के लिए पुलिस मुख्यालय सदर पटेल भवन में आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। कार्यशाला में अधिकारियों को कोटपा 2003 के विभिन्न प्रविधानों के अनुपालन का प्रशिक्षण दिया गया। 

तंबाकू सेवन के खतरे बताए गए 

सीड्स के कार्यपालक निदेशक दीपक मिश्र ने तम्बाकू सेवन के खतरे पर प्रस्तुतिकरण देकर इसके नियंत्रण की आवश्यकता पर प्रकाश डाला और सरकार द्वारा उठाए कदमों की जानकारी दी। द यूनियन के तकनीकी सलाहकार डा. अमित यादव ने तम्बाकू नियंत्रण के कानूनी प्रविधानों की बारीकी की जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.