बिहार में लू लगने से हुई तीन लोगो की मौत…

बिहार में गर्मी कहर बरपा रही है। पिछले दो दिनों की गर्मी जानलेवा साबित हुई। औरंगाबाद में 15 साल की किशोरी समेत दो और नालंदा में एक बुजुर्ग की मौत हो गई।

औरंगाबाद में सदर अस्पताल में भर्ती किशोरी को 107.8 डिग्री बुखार हो गया था। चिकित्सकों ने बचाने की बहुत कोशिश की लेकिन उसने दम तोड़ दिया।

मृतक किशोरी रूपा कुमारी रोहतास जिले के तिलौथू की मूल निवासी थी। पिता सनोज चौधरी ने बताया कि वे सपरिवार औरंगाबाद नगर थाना क्षेत्र के श्रीकृष्ण नगर अहरी में रहते हैं। सोमवार शाम रूपा की तबीयत खराब हो गई थी। डॉ. सुभाष कुमार ने बताया कि किशोरी की मौत लू लगने के कारण हुई है। परिजन बिना पोस्टमार्टम कराए शव घर ले गए।

लू लगने से एक व्यक्ति की मौत

उधर, कुटुंबा थाना क्षेत्र के कंचनपुर गांव में लू लगने से अजय राम (35) की मौत हो गई। स्वजन उन्हें उपचार के लिए रेफरल अस्पताल कुटुंबा ले गए, जहां चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया।

डॉक्टरों ने बताया कि हीटस्ट्रोक के कारण युवक की मौत हुई है। पुलिस ने अजय के शव का पोस्टमार्टम करा परिजनों को सौंप दिया है।

इधर, नालंदा जिले के चंडी थाना क्षेत्र के कान्धु पीपर के खंधा में मंगलवार की दोपहर को एक वृद्ध का शव पड़ा मिला। स्थानीय लोगों ने पुलिस को सूचित किया। पुलिस शव कब्जे में लेकर पहचान में जुटी है।

वृद्ध की पहचान करने में जुटी पुलिस

थानाध्यक्ष अभय कुमार ने बताया कि दोपहर में कहीं जाने के दौरान वृद्ध लू की चपेट में आ गए होंगे, गिरने से मौत हो गई होगी। पुलिस इंटरनेट मीडिया पर वृद्ध की फोटो प्रसारित कर पहचान में जुटी है।

गर्मी के मौसम में गर्म थपेड़ों और बढ़ते हुए तापमान से लू लगने का खतरा रहता है। खासकर धूप में बाहर जानेवाले, खिलाड़ियों, बच्चों, बूढ़ों को लू लगने का सबसे अधिक खतरा रहता है। ऐसे में लू न लगे, इसके बचाव करने चाहिए।

  • धूप में बेवजह घर से बाहर न जाए। नंगे बदन और नंगे पैर धूप में न निकलें।
  • घर से बाहर पूरे और ढीले कपड़े पहनकर निकलें, जिससे हवा लगती रहे।
  • खाली पेट घर से बाहर न निकले और ज्यादा देर भूखे रहने से बचें।
  • धूप में जाएं तो छाते का इस्तेमाल जरूर करें। इसके अलावा, सिर पर गीला या सादा कपड़ा रखकर चलें।
  • बाहर जाने से पहले चेहरे को कपड़े से ढक लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.