यदि आप हरियाणा में पीजीटी शिक्षक की भर्ती के मौकों का इंतजार कर रहे हैं तो यह महत्वपूर्ण खबर आपके लिए..

यदि आप हरियाणा में पीजीटी शिक्षक की भर्ती के मौकों का इंतजार कर रहे हैं तो यह महत्वपूर्ण खबर आपके लिए है। हरियाणा सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा संचालित राज्य में स्थित विभिन्न शासकीय विद्यालयों में परास्नातक शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज यानि 1 जनवरी 2023, को समाप्त होने जा रही है। ऐसे में जिन इच्छुक व योग्य उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे हरियाणा लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जा रही है इस भर्ती के लिए आवेदन हेतु आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, hpsc.gov.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं, जिसके लिए डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

एचपीएससी पीजीटी भर्ती 2023 के लिए आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 1000 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा, जिसे ऑनलाइन माध्यमों से भरना होगा। बता दें कि हरियाणा लोक सेवा आयोग ने हरियाणा राज्य और मेवात कैडर के कुल 4476 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन संख्या 31/2022 और 32/2022 जारी करते हुए आवेदन प्रक्रिया 27 नवंबर को शुरू की थी और आरंभ में आवेदन की आखिरी तारीख 12 दिसंबर निर्धारित थी, जिसे बाद में आयोग ने बढ़ाकर 1 जनवरी 2023 तक दिया था।

हरियाणा पीजीटी शिक्षक भर्ती के लिए योग्यता

हरियाणा पीजीटी भर्ती के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने रिक्तियों से सम्बन्धित विषय में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पीजी डिग्री प्राप्त की हो। उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षा संस्थान से बीएड किया होना चाहिए और हरियाणा टीईटी या विद्यालयी शिक्षा पात्रता परीक्षा एसटीईटी उत्तीर्ण होना चाहिए। हालांकि, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि पीजीटी-कंप्यूटर साइंस पदों के लिए उम्मीदवारों का बीएड किया होना जरूरी नहीं है। इन पदों के लिए उम्मीदवारों एमसीए या कंप्यूटर साइंस या इंजीनियरिंग में पीजी बीटेक होना चाहिए। हालांकि, HTET/STET उत्तीर्ण होना जरूरी है। दूसरी तरफ, सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 12 दिसंबर 2022 को 18 वर्ष से कम और 42 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.