यहां देखिए स्किन को साफ करने के लिए कैसे करें स्क्रब का इस्तेमाल…

रोजाना चेहरे को अच्छे से साफ करने के बावजूद भी स्कि पर दाने और मुहांसे निकल रहे हैं तो आपको चेहरे की एक्सट्रा केयर करने की जरूरत है। चेहरे से डेड स्किन हटाने के लिए और मुहांसों से निपटने के लिए आप स्क्रब का इस्तेमाल करें। ये चेहरे से गंदगी को निकालने में मदद करता है और साथ ही पोर्स को अच्छे से साफ करता है। यहां देखिए स्किन को साफ करने के लिए कैसे करें स्क्रब का इस्तेमाल।

नींबू और शक्कर 

चीनी एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है और इसे सभी घरेलू फेस स्क्रब में इस्तेमाल किया जा सकता है। नींबू के साथ शक्कर मिलाने पर यह आपकी स्किन को चमकदार बनाता है । इसे लगाने के लिए नींबू के रस में शक्कर, शहद और जैतून के तेल को मिलाएं। इसे अच्छे से सर्कुलर मोशन में चेहरे पर लगाएं। अब अपने चेहरे को गुनगुने पानी से साफ करें।

चॉकलेट फेस स्क्रब 

चॉकलेट में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी एजिंग गुण होते हैं। ये स्किन को हाईड्रेट करने में मदद करते हैं। इससे स्क्रब बनाने के लिए चॉकलेट, शक्कर, नारियल का तेल और कॉफी को अच्छे से मिक्स करें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें और फिर ठंडे पानी से धोएं।

एलोवेरा जेल और मुल्तानी मिट्टी

गर्मियों के मौसम के लिए ये दोनों चीजें बेहतरीन हैं। स्किन रैश और चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए इस स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसे बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी, एलोवेरा जेल और गुलाब जल को मिक्स करें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और मसाज करें। अब ठंडे पानी से साफ करें। 

शक्कर और एसेंशियल ऑयल

शक्कर और एसेंशियल ऑयल से बना स्क्रब स्किन के लिए फायदेमंद है। इसे यूज करने के लिए शक्कर, पानी और एसेंशियल ऑयल को अच्छे से मिक्स करें और फिर चेहरे पर लगाएं। अब ठंडे पानी से चेहरे को साफ करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.