यूपी बोर्ड डेटशीट 2023 को जल्द ही जारी किया जाएगा, जिसे इस वेबसाइट पर देखा जा सकेगा..

उत्तरप्रदेश में 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे छात्र-छात्राओं का डेटशीट का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है। यूपी बोर्ड डेटशीट 2023 को जल्द ही जारी किया जाएगा जिसे पीडीएफ फॉर्मेट में आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर देखा जा सकेगा।

उत्तरप्रदेश में 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे छात्र-छात्राओं का डेटशीट का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है। 50 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए परीक्षा कार्यक्रम यानि यूपी बोर्ड डेटशीट 2023 को जल्द ही जारी किया जाएगा जिसे पीडीएफ फॉर्मेट में आधिकारिक वेबसाइट, upmsp.edu.in पर देखा जा सकेगा।

परीक्षार्थी तैयारी पर करें फोकस

बता दें कि कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में इस साल लगभग 59 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे। इसमें से अगले इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए कुल 27, 50,871 स्टूडेंट्स ने इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है। ऐसे में सभी को अपनी तैयारियां पूरी रखनी है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के वार्षिक कैलेंडर के अनुसार परीक्षाएं मार्च 2023 में शुरू होनी है।

हालांकि, दोनों ही कक्षाओं के लिए प्री-बोर्ड परीक्षाएं 1 से 15 फरवरी तक आयोजित होनी है। इस साल का यूपी बोर्ड ने पूरा कोर्स खत्म करने की आखिरी तारीख 20 जनवरी तय की है। वहीं, प्रैक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन 16 फरवरी से 28 फरवरी 2023 तक होगा, साथ ही मुख्य परीक्षा का आयोजन मार्च 2023 में किया जाना है।

कैसे डाउनलोड करें डेट शीट

कुछ आसान स्टेप में समझिये कि कैसे आप अपनी डेट शीट को डाउनलोड कर सकते हैं। जिन छात्र-छात्राओं ने बोर्ड परीक्षा का फॉर्म भरा है, उन्हें बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स को लेटेस्ट अपडेट सेक्शन में एक्टिव किए जाने वाले लिंक पर क्लिक करना होगा, जिससे टाइमटेबल पीडीएफ ओपेन होगी। इसका प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी छात्रों को सेव कर लेनी चाहिए।

इस तरह मिलेंगे एडमिट कार्ड

बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए यूपी बोर्ड प्रवेश पत्र भी जारी करेगा। परीक्षार्थियों को इसके लिए यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा जहां वह इसे डाउनलोड कर सकेंगे। हालांकि, प्रवेश पत्र उम्मीदवारों को अपने सम्बन्धित स्कूल से ही मिलेंगे क्योंकि स्कूल प्रिंसिपल या हेड ही यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड कर सकेंगे।

फिलहाल, यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए टाइम-टेबल को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई भी सूचना जारी नहीं हुई है। हालांकि, विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं डेटशीट 2023 को इस सप्ताह के दौरान कभी भी जारी कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.