राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तरी राज्यों में ठंड का प्रकोप जारी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तरी राज्यों में ठंड का प्रकोप जारी है। कोहरे का आलम ये है कि रास्ते पर कुछ नहीं दिखाई दे रहा है। शुक्रवार देर रात दिल्ली-जयपुर मार्ग पर भीषण कोहरा दिखा, जिस वजह से यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी। कोहरे की वजह से गाड़ियों की रफ्तार धीमी हो गई है, क्योंकि विजिबिलिटी काफी कम है।

राजधानी में मौसम ने ली करवट

बता दें कि कश्मीर से लेकर हिमाचल तक पहाड़ी राज्यों में अच्छी बर्फबारी हो रही है, जिसका प्रभाव मैदानी राज्यों में दिख रहा है। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में बीते दिन मौसम ने करवट ली और ठंड के बीच हल्की बारिश हुई। बारिश होने के बाद राजधानी में ठंड और बढ़ गई है।

शनिवार को कैसा रहेगा मौसम?

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने पूर्वानुमान में बताया कि नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से शनिवार और रविवार को फिर से माैसम बदलेगा। एजेंसी ने कहा कि शनिवार को जहां दिन भर बादल छाए रहेंगे वहीं शाम या रात को बूंदाबांदी होने के आसार हैं, जबकि रविवार को तेज हवा के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है। इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटे तक रहने के आसार हैं। इससे तापमान में भी गिरावट होगी।

कोहरे से कई विमान लेट

वहीं, दिल्ली में शुक्रवार को दिन की शुरुआत कहीं मध्यम और कहीं घने काेहरे के साथ हुई। आलम यह रहा कि सुबह छह बजे आईजीआई एयरपोर्ट पर दृश्यता का स्तर शून्य रह गया। कई घंटे तक फिर यही स्थिति बनी रही। इसके चलते एयरपोर्ट पर आने व एयरपोर्ट से जाने वाली उड़ानों में विलंब का आंकड़ा 300 से ज्यादा रहा। शुक्रवार को 56 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों समेत 349 उड़ानों में विलंब हुआ।

इससे पहले गुरुवार को 391 उड़ानों में विलंब रहा था। ज्यादातर उड़ानों में विलंब पांच मिनट से लेकर दो घंटे का रहा। वहीं 50 से अधिक ट्रेनें भी विलंब से दिल्ली पहुंची। दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 7.0 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 100 से 74 प्रतिशत रहा। पालम दिल्ली का सबसे ठंडा इलाका रहा, जहां का अधिकतम तापमान 16.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.