राहुल गांधी की यात्रा जिन क्षेत्रों से होकर गुजरी वहां की लगभग 75 फीसद सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की..

राहुल गांधी की यात्रा जिन क्षेत्रों से होकर गुजरी वहां की लगभग 75 फीसद सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की। पार्टी की मानें तो राहुल गांधी की यात्रा कर्नाटक के 35 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरी थी उनमें से करीब 26 सीटों पर कांग्रेस पार्टी ने जीत दर्ज की।

कर्नाटक जीत से कांग्रेस पार्टी को जहां एक नई ताकत मिली है वहीं इससे मल्लिकार्जुन खरगे के नेतृत्व और राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की अहमियत भी सामने आयी है। खरगे के नेतृत्व में पार्टी की हिमाचल प्रदेश के बाद दूसरी बड़ी जीत है।

कर्नाटक में उनके नेतृत्व की अहमियत इसलिए ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि वह दलित नेता होने के साथ ही उस राज्य से ताल्लुक भी रखते है। उन्हें अपने राज्य की पूरी समझ और नेताओं की आपसी गुटबाजी से भी पूरी तरह से वाकिफ है।

ऐसे में उन्होंने शीर्ष स्तर पर किसी तरह की ऐसी कोई चूक नहीं होने दी, जिससे आपसी गुटबाजी मुखर रूप ले सके। जिसका फायदा पार्टी को मिला। दूसरी ओर राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को भी श्रेय दिया जा रहा है। चुनाव से ठीक पहले कर्नाटक पहुंची इस यात्रा ने पार्टी के लिए पूरे राज्य में न सिर्फ अनुकूल माहौल बनाया बल्कि प्रदेश के कार्यकर्ताओं में एक नया उत्साह भी फूंका।

उनकी यह यात्रा राज्य के जिन क्षेत्रों से होकर गुजरी थी, वहां की लगभग 75 फीसद सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की। पार्टी की मानें तो राहुल गांधी की यात्रा कर्नाटक के 35 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरी थी, उनमें से करीब 26 सीटों पर कांग्रेस पार्टी ने जीत दर्ज की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.