विश्वविद्यालय के पोर्टल पर गुरुवार को सभी नामांकित विद्यार्थियों का डाटा अपलोड कर दिया जाएगा..

इसी आधार पर आगे नामांकन के लिए योजना बनेगी। डीएसडब्ल्यू प्रो. अभय कुमार सिंह ने बताया कि स्नातक में 60 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं का नामांकन हुआ है लेकिन कालेजों की ओर से 50 हजार विद्यार्थियों का ही डाटा पोर्टल पर अपलोड किया गया है।

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में स्नातक सत्र 2023-27 और पीजी सत्र 2022-24 में नामांकन के लिए गुरुवार को अंतिम तिथि है। बुधवार को कालेजों में नामांकन के लिए विद्यार्थियों की भीड़ रही।

विश्वविद्यालय के पोर्टल पर कालेजों की ओर से अपडेट किए गए डाटा के अनुसार 50 हजार विद्यार्थियों ने नामांकन कराया है।

कालेजों को कहा गया है कि नामांकन लेने के साथ ही गुरुवार को सभी नामांकित विद्यार्थियों का डाटा पोर्टल पर अपलोड कर दें।

इसी आधार पर आगे नामांकन के लिए योजना बनेगी। डीएसडब्ल्यू प्रो. अभय कुमार सिंह ने बताया कि स्नातक में 60 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं का नामांकन हुआ है, लेकिन कालेजों की ओर से 50 हजार विद्यार्थियों का ही डाटा पोर्टल पर अपलोड किया गया है।

इसके साथ ही पीजी की दूसरी सूची में चयनित तीन हजार से अधिक विद्यार्थियों में से 50 प्रतिशत ने नामांकन कराया है।

रिक्त सीटों के लिए दूसरी सूची जारी की जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार डिग्री कालेजों में इसबार नामांकन की स्थिति बेहद खराब है।

जिन विद्यार्थियों का नाम डिग्री कालेजों में आवंटित किया गया है उनमें से काफी कम विद्यार्थियों ने नामांकन कराया है। कालेजों की ओर से विद्यार्थियों से संपर्क किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि कई कालेजों में एक सौ से भी कम विद्यार्थियों ने नामांकन लिया है।

ऐसे में पहली सूची के आधार पर नामांकन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद बड़ी संख्या में सीटें रिक्त रह जाएंगी। बता दें कि स्नातक की पहली सूची 88 हजार विद्यार्थियों के लिए जारी की गई थी। स्नातक में 115 कालेजों में नामांकन के लिए दो लाख से अधिक सीटें निर्धारित हैं।

वहीं, पीजी में निर्धारित सात हजार से अधिक सीटों के लिए पहली सूची में 58 सौ विद्यार्थियों को शामिल किया गया था। इसमें से चार हजार विद्यार्थियों ने नामांकन कराया। दूसरी सूची में तीन हजार से अधिक विद्यार्थियों का नाम आवंटित किया गया है।

तीन दिनों के लिए खुलेगा पोर्टल

स्नातक में पेंडिंग परिणाम में बाद में सुधार होने के कारण सैंकड़ों की संख्या में विद्यार्थी पीजी में दाखिले के लिए आवेदन नहीं कर सके। पीजी में दूसरे चरण में नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने वाली है।

इसके बाद तीन दिन के लिए पोर्टल खोले जाने पर विचार किया जा रहा है। डीएसडब्ल्यू ने बताया कि इसके बाद आवेदन करने वाले और प्रतीक्षारत विद्यार्थियों के लिए एक और सूची जारी की जाएगी।

10 तक नामांकन नहीं लेंगे तो पोर्टल से हटेगा नाम

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा शैक्षणिक सत्र 2023-25 के तहत इंटरमीडिएट के लिए 11वीं कक्षा में नामांकन कार्य चल रहा है। प्रथम चयन सूची के आधार पर 11वीं कक्षा में नामांकन लेने के लिए अंतिम तिथि 10 जुलाई 2023 है।

परीक्षा समिति ने कहा है कि प्रथम चयन सूची में चयनित सभी विद्यार्थी 10 जुलाई 2023 तक अपने आवंटित शिक्षण संस्थान में नामांकन ले लेंगे।

इस अंतिम अवसर के तहत उक्त तिथि तक यदि नामांकन नहीं लेते हैं तो विद्यार्थियों के लिए आवंटित सीट को रिक्त घोषित कर दिया जाएगा और उनका नाम ओएफएसएस पोर्टल से स्वत: हट जाएगा।

शिक्षण संस्थानों के प्रधान या नामांकन प्रभारी को सूचित किया है के वे प्रथम चयन सूची के आधार पर नामांकन के लिए सभी विद्यार्थियों की सूची 11 जुलाई 2023 तक आनलाइन अपडेट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.