शशि थरूर की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही , जिसके चलते केरल में कांग्रेस नेताओं को अपनी पहचान खोने का डर..

तिरुवनंतपुरम लोकसभा कांग्रेस सांसद शशि थरूर की राज्य में लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। शशि थरूर की लोकप्रियता केरल में सभी वर्गों के लोगों में है। वह सामाजिक समूहों में भी सबसे अधिक मांग रखने वाले नेता हैं।

शशि थरूर की बढ़ती लोकप्रियता के कारण कांग्रेस पार्टी में दूसरे साथी नेता अब काफी चिंतित हैं। वहीं, अब  केरल में कांग्रेस को बचाने के लिए शशि थरूर को बुलाने की मांग भी बढ़ रही है।

केरल में कांग्रेस की राजनीति को फॉलो करने वाले पार्टी के इतिहास की ओर रुख कर रहे हैं ताकि यह पता चल सके कि आखिरी बार पार्टी के शीर्ष नेता कब एकजुट हुए थे। थरूर की लोकप्रियता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है क्योंकि वह अपने राज्यव्यापी दौरे के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

लंबे समय से, पार्टी अपने गुट के झगड़ों के लिए जानी जाती है, जो 70 के दशक से शुरू हुई थी, जब गुटों का नेतृत्व दिग्गज कांग्रेसी नेता के.करुणाकरण और ए.के.एंटोनी कर रहे थे।

उनके बीच लगभग तीन दशकों की तीव्र प्रतिद्वंद्विता के बाद, जब नई सदी का उदय हुआ, ओमन चांडी और रमेश चेन्निथला जैसे नेताओं ने सत्ता संभाली और दो दशकों तक वे प्रमुख नेता रहे। चांडी के स्वास्थ्य में गिरावट के साथ, पार्टी के गुटों में केवल वृद्धि हुई है और इसका नेतृत्व वर्तमान राज्य पार्टी अध्यक्ष के.सुधाकरण और विपक्ष के नेता वी.डी.सतीसन कर रहे हैं।

दूसरे दिन यहां आयोजित पार्टी की एक बैठक में कांग्रेस के सभी गुटों के जाने-पहचाने चेहरों को थरूर पर निशाना साधते और संकेत देते देखा गया कि किसी को भी मुख्यमंत्री के कोट को ध्यान में रखकर तैयार होने की जरूरत नहीं है।

एंटनी ने कहा कि इस समय सभी को 2024 के लोकसभा चुनावों पर ध्यान देना चाहिए। नाम न छापने की शर्त पर एक मीडिया आलोचक ने कहा कि यह आश्चर्य की बात है कि यहां के पूर्व कांग्रेसी नेता नाराज क्यों हैं।

“2009 में चुनावी राजनीति में थरूर के आगमन ने कांग्रेस के पारंपरिक नेताओं को आश्चर्यचकित कर दिया था और तब से उन्होंने दो और चुनाव जीते। सोशल मीडिया के केंद्र में आने के साथ, थरूर सबसे लोकप्रिय व्यक्तित्व रहे हैं।

आलोचक ने कहा, 2009 में चुनावी राजनीति में थरूर के आगमन ने कांग्रेस के पारंपरिक नेताओं को आश्चर्यचकित कर दिया था और तब से उन्होंने दो और चुनाव जीते। शशि थरूर सबसे लोकप्रिय व्यक्तित्व रहे हैं।

शनिवार की सुबह, थरूर को कन्नूर में मुस्कुराते हुए दिखाई दिए। अपने साथियों के हाल ही में कोट को लेकर दिए गए बयान के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने अपने कमर वाले कोट की ओर इशारा करते हुए कहा कि यह किसी मुख्यमंत्री का नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.