शिक्षा को बढ़ावा देने की दिशा में ऐतिहासिक कदम..

हरियाणा में अब सरकारी नौकरियों में व्यवसाय स्नातक (बैचलर आफ वोकेशनल) डिग्री को भी तीन वर्षीय स्नातक डिग्री कोर्स के समान माना जाएगा। सरकार के इस निर्णय से उन युवाओं को बड़ी राहत मिली है जिन विद्यार्थी ने विभिन्न विषयों यथा उद्यमिता विकास, होटल मैनेजमेंट, मेटल कंस्ट्रक्शन, हेल्थकेयर स्किल सहित अन्य कोर्स में बैचलर आफ वोकेशनल डिग्री ली है।

मानव संसाधन विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। राज्य या केंद्रीय अधिनियम के तहत स्थापित किसी भी वैधानिक विश्वविद्यालय द्वारा दी गई व्यवसाय स्नातक डिग्री को रोजगार के लिए किसी अन्य तीन वर्षीय स्नातक डिग्री के समकक्ष माना जाएगा, जहां रोजगार के लिए किसी भी विषय में ‘स्नातक डिग्री’ की पात्रता की शर्त हो।

ऐतिहासिक कदम”

मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि हरियाणा राज्य उच्च शिक्षा परिषद ने सिफारिश की थी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने भी इस संबंध में अनुरोध किया था। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति राज नेहरू ने कहा कि यह उच्च स्तर पर व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा देने की दिशा में ऐतिहासिक कदम साबित होगा। मैकेनिकल मैन्युफैक्चरिंग, मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नोलोजी, प्रोडक्शन टूल एंड डाई मैन्युफैक्चरिंग जैसे तकनीकी क्षेत्रों के साथ- साथ प्रबंधन, पब्लिक सर्विसेज व एग्रीकल्चर विषयों में बी वाक कोर्स करवाए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.