सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखेंगे ये सूप

सर्दी के मौसम में अक्सर ही हम कुछ गर्म और स्वादिष्ट खाना चाहते हैं। ऐसा आमतौर पर, बाहर के गिरते तापमान की वजह से होता है। ठंड से बचाने के लिए शरीर को गर्म रखना जरूरी होता है ताकि ठंड के दुष्प्रभावों से खुद को सुरक्षित रख सकें। ऐसे में बाहर का कुछ अनहेल्दी खाना खाने के बदले, घर पर ही कुछ टेस्टी और हेल्दी सूप बना सकते हैं। इन सूप की मदद से आपका शरीर अंदर से गर्म रहेगा, जिससे आपको ठंड नहीं लगेगी और आप अच्छा महसूस करेंगे। आइए जानते हैं, कुछ स्वादिष्ट सूप बनाने की रेसिपी।

मशरूम का सूप

सर्दियों में मशरूम खाना काफी हेल्दी होता है। इससे विटामिन-डी की कमी पूरी होती है और अन्य दूसरे फायदे भी मिलते हैं। इसलिए सर्दियों में इसे खाना काफी फायदेमंद होता है। इसका सूप बेहद स्वादिष्ट होता है। इसे बनाने के लिए एक पैन में दो चम्मच बटर गर्म करें और उसमें बादाम और मशरूम डालकर हल्का भुन लें। इसके बाद, इसमें मैदा डालें और धीमी आंच पर पकाएं। इसके बाद इसमें थोड़ा पानी डालें। जब यह उबल जाए, तो इसमें बादाम को दूध में पीसकर डालें। इसके बाद इसमें नमक और काली मिर्च डालें। 5-7 मिनट तक पकाने के बाद, इसमें क्रीम डालें और गर्मा-गर्म सर्व करें।

गाजर- अदरक का सूप

गाजर सर्दियों में खूब खाई जाने वाली सब्जी है और अदरक शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। इसलिए इन दोनों का सूप पीना काफी फायदेमंद हो सकता है। इसे बनाने के लिए गााजर को छीलकर काट लें और इस पर ऑलिव ऑयल और नमक डालकर इसे भुन लें। इसके बाद इसके बाद वेजिटेबल स्टॉक को गरम कर लें और उसमें अदरक और थाइम डालकर, 15 मिनट तक उबालें। इसके बाद प्याज को भुन लें और इसे भी स्टॉक में, गाजर के साथ मिलाएं। 5-10 मिनट तक इसे और पकाने के बाद इसमें पार्सले मिलाएं और गैस से उतारकर, गर्मा-गर्म परोसें।

टमाटर का सूप

टमाटर का सूप बेहद स्वादिष्ट होता है और यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है। इसका खट्टा-मीठा स्वाद सर्दियों में गर्मा-गर्म पीने में बेहद मजेदार लगता है। इसे बनाना बेहद आसान होता है। इसे बनाने के लिए, टमाटर को उबाल कर, छील लें और इसके बीज निकाल दें। इसके बाद इसकी प्यूरी बना लें और इसमें नमक, काली मिर्च, पार्सले और थाइम मिलाकर, कुछ देर उबालें । इसके बाद इसके ऊपर थोड़ी क्रीम डालें और आपका टमाटर का सूप तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.