इन बैंकों के ग्राहक अब कर सकते है क्रेडिट कार्ड के जरिए यूपीआई से भुगतान

 क्रेडिट कार्ड के जरिए यूजर्स अब यूपीआई भुगतान कर सकते हैं। शुरुआत में आरबीआई की ओर से पंजाब नेशनल बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक को मंजूरी दी गई है।

 अब आप आसानी से क्रेडिट कार्ड के जरिए यूपीआई (UPI) से कहीं भी भुगतान कर सकते हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि आरबीआई ने यूपीआई को क्रेडिट कार्ड से लिंक करने को मंजूरी दे दी है। इससे क्रेडिट कार्ड धारकों को बड़ा लाभ होगा। इसके साथ ही दुकानदारों की बिक्री में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

सरकार के इस कदम से देश में यूपीआई पेमेंट सिस्टम को बड़ा बूस्ट मिल सकता है। यूपीआई से होने वाले लेनदेन में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। अब तक केवल क्रेडिट कार्ड से इंटरनेट बैंकिंग और पीओएस जैसे माध्यमों के जरिए ही भुगतान किया जा सकता था।

तीन बैंकों को मिली मंजूरी

आरबीआई की ओर से शुरुआत में केवल रुपे क्रेडिट कार्ड को ही यूपीआई से जोड़ने की अनुमति दी गई है। फिलहाल आरबीआई की ओर से पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक को ही मंजूरी मिली है यानी इन बैंकों के क्रेडिट कार्ड का प्रयोग फिलहाल यूपीआई भुगतान के लिए किया जा सकता है।

यूपीआई लाइट को लिया लॉन्च

इसके साथ ही एनपीसीआई की ओर से ‘यूपीआई लाइट’ (UPI Lite) को लॉन्च किया गया है। यह कम मूल्य के लेनदेनों में तेजी लाएगा। यूपीआई लाइट की मदद से यूजर्स कम मूल्य के लेनदेन को ऑफलाइन मोड के जरिए कर पाएगा। एनपीसीआई ने कहा कि ‘यूपीआई लाइट’ के जरिए यूजर आसानी से पहले के मुकाबले तेजी से लेनदेन कर सकेंगे। यूपीआई में होने वाले 50 प्रतिशत से अधिक लेनदेन 2,000 रुपये से कम के होते हैं। इससे बैंकों पर डेबिट लोड भी घटेगा।

यूपीआई से लेनदेन

एनपीसीआई ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, अगस्त 2022 में यूपीआई ने 6.58 अरब लेनदेन के हुए थे। इस दौरान इसकी कुल वैल्यू करीब 10.73 लाख करोड़ रुपये थाी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.