कांग्रेस अध्यक्ष के लिए नेताओं की पहली पसंद राहुल गांधी

कांग्रेस ने अपना नया राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनने को लेकर रविवार को आगामी कार्यक्रमों का ऐलान कर दिया है। इसके अनुसार, 24 सितंबर से नामांकन दायर करने की प्रक्रिया शुरू होगी और एक से ज्यादा उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को चुनाव होगा। कांग्रेस कार्य समिति (CWC) ने चुनाव कार्यक्रम को ऐसे वक़्त में मंजूरी दी है, जब हाल ही में राजस्थान के CM अशोक गहलोत सहित कई नेताओं ने सार्वजनिक रूप से राहुल गांधी से पार्टी अध्यक्ष के रूप में जिम्मेदारी संभालने का अनुरोध किया है।

हालांकि, इस मुद्दे पर अनिश्चितता अब भी बनी हुई है। कुछ पार्टी नेताओं की मानें तो राहुल गांधी अपने इस रुख पर अडिग हैं कि वह कांग्रेस अध्यक्ष का पद नहीं संभालेंगे। हालांकि, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि पार्टी के सभी कार्यकर्ता यह चाहते हैं कि राहुल गांधी पार्टी का नेतृत्व करें। उनका कहना है कि राहुल को ही कांग्रेस का प्रेसिडेंट बनना चाहिए। खड़गे ने कहा है कि, ‘यह मेरी व्यक्तिगत राय है और पार्टी कार्यकर्ताओं को भी लगता है कि राहुल गांधी को ही इस वक़्त पार्टी का नेतृत्व करना चाहिए। राहुल ही ऐसे अकेले नेता हैं जो पार्टी को आगे ले जा सकते हैं। वह पार्टी को और ज्यादा मजबूती दे सकते हैं

कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने भी कहा कि राहुल गांधी पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष पद संभालने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं में ‘नंबर एक’ और ‘एकमात्र’ पसंद बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि विदेश से लौटने पर राहुल गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष पद संभालने के लिए मनाने की कोशिश की जाएगी। वहीं, भारतीय युवा कांग्रेस के प्रमुख श्रीनिवास बी.वी. ने कहा कि, ‘राहुल गांधी जी युवाओं और आम जनता की मुखर आवाज हैं। सबकी यही भावना है कि उन्हें पार्टी का प्रमुख बनना चाहिए।’ इससे ऐसा लग रहा है कि, कांग्रेस अध्यक्ष पद की कुर्सी घूम-फिरकर गांधी परिवार में ही किसी के पास जाएगी, क्योंकि कांग्रेस के नेता खुद नहीं चाहते कि कोई गैर गांधी उनका नेतृत्व करे, वे राहुल गांधी को मनाने की कोशिशों में लगे हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.