क्यों जरूरी है टोनिंग आज हम इसी के बारे में जानेंगे

चेहरे की देखभाल के लिए CTM को बहुत ही जरूरी बताया गया है। यानी क्लेंजिंग टोनिंग और मॉयस्चराइजिंग लेकिन हममें से ज्यादातर लोग टोनिंग पार्ट को स्किप कर देते हैं। तो क्यों जरूरी है टोनिंग आज हम इसी के बारे में जानेंगे।

: चेहरे को बाहर व अंदर से साफ करने और उसे चमकदार बनाए रखने के लिए टोनर बहुत ही फायदेमंद प्रोडक्ट है। इतना ही नहीं टोनर चेहरे को हाइड्रेट रखने, कील-मुहांसे दूर करने और रोम छिद्रों को बंद करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन हम में से ज्यादातर लोग टोनर के इन फायदों से वाकिफ नहीं शायद इसी वजह से इसका इस्तेमाल नहीं करते। तो आज के इस लेख में हम टोनर से स्किन को होने वाले कुछ अमेजिंग बेनिफिट्स के बारे में जानने वाले हैं। सबसे पहला कि…

1. चेहरे के ओपन पोर्स को करता है कम

चेहरे पर मौजूद पोर्स में धूल-मिट्टी व मैल जमा होती रहती है जिन्हें नॉर्मली फेसवॉश से निकालना मुश्किल होता है। तो टोनर इन रोम छिद्रों को बंद करने का काम करता है। जिससे धूल, गदंगी जमा नहीं होने पाती। साथ ही इससे चेहरे में कसावट भी आती है। 

2. कील-मुहांसे करता है दूर

कील-मुहांसों की एक वजह चेहरे पर जमी गंदगी भी होती है, जिसे टोनर के इस्तेमाल से आसानी से साफ किया जा सकता है। अगर पिंपल्स ने बिगाड़ रखी है आपके चेहरे की खूबसूरती, तो टोनर को करें स्किन केयर रूटीन में शामिल।  

3. त्वचा को रखता है हाइड्रेट 

जिस तरह बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पानी की आवश्यकता होती है उसी तरह त्वचा को भी हाइड्रेशन की जरूरत होती है। स्किन को हाइड्रेट रखकर आप लंबे समय तक खूबसूरत और जवां नजर आ सकती हैं। तो टोनर स्किन की नमी बनाए रखने का काम करते हैं। इसलिए आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

आरती रघुराम, फाउंडर,

 ने बताया कि, ‘ बदलते मौसम में सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों को भी एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। मौसम में हल्का सा बदलाव हुआ नहीं कि स्किन और बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। तो ऐसे में अपने स्किन और बालों के टेक्सचर को समझते हुए मौसम के अनुसार उसकी देखभाल पर ध्यान दें। लेकिन कुछ एक ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट्स हैं जिनका आपको नियमित तौर पर इस्तेमाल करना चाहिए, टोनर उन्हीं में से एक है। जो हर एक मौसम में करता है आपके स्किन की देखभाल। 

4. डेड स्किन हटाने में मददगार

टोनर चेहरे पर मौजूद डेड स्किन हटाने में भी बेहद कारगर प्रोडक्ट है। यह मृत त्वचा को तो हटाता ही है, साथ ही नई सेल्स को बनने में भी मदद करता है।

5. चेहरे के एक्स्ट्रा ऑयल और मेकअप हटाने में यूजफुल

टोनर से चेहरे के एक्स्ट्रा ऑयल और गंदगी को भी आसानी से दूर किया जा सकता है। साथ ही इसे आप मेकअप रिमूवर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.