चेहरे के नेचुरल चमक को बढ़ाने के लिए  ये चीज़ें भी हैं बेहद जरूरी

त्वचा को पोषण देने के लिए मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन जैसे स्किनकेयर प्रोडक्ट्स बेहद जरूरी हैं लेकिन दमकती त्वचा के लिए हमें क्लीन ऑप्शन्स के बारे में सोचने की जरूरत है। तो कैसे रखें त्वचा को अंदर से हेल्दी जानें यहां।

क्लीन ब्यूटी और स्किन केयर के प्रति बढ़ती जागरूकता की वजह से यह बात बेहद आम हो गई है कि लोग रोजाना त्वचा की देखभाल के लिए एक संपूर्ण तरीका अपनाते हैं। एक लोकप्रिय कहावत है, ‘एक स्‍वस्‍थ शरीर के लिए जो चीजें जरूरी हैं उनमें आपका सेहतमंद होना और आपकी त्‍वचा का चमकदार होना आवश्‍यक हैं। 

क्या है त्वचा की संपूर्ण देखभाल?

त्वचा की संपूर्ण देखभाल को कई बार लक्जूरियस, ऑर्गेनिक या नैचुरल स्किनकेयर मान लिया जाता है। बल्कि त्वचा की संपूर्ण देखभाल का मतलब है अंदर से उसे हेल्दी रखना। त्वचा को पोषण देने के लिए, मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन जैसे स्किनकेयर प्रोडक्ट्स बेहद जरूरी हैं, लेकिन दमकती त्वचा के लिए हमें क्लीन ऑप्शन्स के बारे में सोचने की जरूरत है। स्वच्छ और संतुलित आहार खाने और नियमित रूप से एक्सरसाइज करने जैसे लाइफस्टाइल के बदलाव को जीवन का संपूर्ण तरीका माना जा सकता है। ये छोटे-छोटे बदलाव हमें न केवल एक स्वस्थ जीवन जीने में, बल्कि त्वचा की संपूर्ण देखभाल में भी मदद करते हैं। अंदर से स्वस्थ दिखने वाली त्वचा के लिये अधिकतम लाभ उठाने के लिए, यह जरूरी है कि हम नियमित रूप से एक दिनचर्या का पालन करें। हालांकि, संपूर्ण जीवन शैली या त्वचा की देखभाल को अपनाने के परिणाम दिखने में समय लगता है। अंतत:, हम कह सकते हैं कि त्वचा की देखभाल का एक संपूर्ण तरीका वो होता है, जोकि अंदर से पोषण प्रदान करे।

त्वचा की संपूर्ण देखभाल के टिप्स

नमी बनाए रखें: यह प्राचीन मान्यता रही है कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से कई सारी समस्याओं का हल होता है। पानी हमारी त्वचा, बालों और शरीर को पोषक तत्व प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि यह हमारे शरीर के अंगों को ज्यादा बेहतर काम करने के लिये प्रेरित करता है। हर दिन 2-3 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह शरीर के लिये फायदेमंद होता है।

सेहतमंद खाएं: हमारे शरीर के अंगों को सही तरीके से काम करने के लिये हाइड्रेट रहने के अलावा, अच्छा खाना भी जरूरी है। हरी पत्तेदार सब्जियां, ताजे फल और साबुत अनाज को शामिल करना और फ्राइड, प्रोसेस फूड से दूर रहना, अच्छी सेहत के लिये बहुत जरूरी है।

अच्छी नींद लें: 7-8 घंटे की नींद से, सेहत की कई सारी समस्याएं दूर रहती हैं। यह हमारे इम्युन सिस्टम को स्वस्थ रखता है और दिनभर हमारे मूड को बेहतर बनाए रखता है। सेहतमंद भोजन के साथ अच्छी नींद लेने से मेटाबॉलिज्म़ में भी सुधार हो सकता है।

सक्रिय रहें: सही शा

Leave a Reply

Your email address will not be published.