जानिए इस सरकारी योजना के बारे मे जो सिर्फ 436 रुपये में मिलता है दो लाख का बीमा..

सरकारी बीमा योजना है। इसे केंद्र सरकार की ओर से 2015 में शुरू किया था। इस योजना के तहत बीमाधारक को 436 रुपये के वार्षिक प्रीमियम पर दो लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाता है।

केंद्र सरकार की ओर से लोगों को आर्थिक रूप मजबूत बनाने के लिए कई योजनाओं को शुरू की गई हैं। इन्हीं में से एक योजना है प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना , जिसमें लोगों को 436 रुपये के वार्षिक भुगतान करने पर दो लाख का बीमा दिया जाता है। इस योजना की शुरुआत 2015 में की गई थी।

पीएमजेजेबीवाई में बीमाधारक को दो लाख रुपये का पूर्ण बीमा कवर मिलता है। इसका मतलब यह है कि अगर इस पॉलिसी में कवर व्यक्ति की बीमारी, दुर्घटना और किसी कारण मृत्यु होती है, तो उसके परिवार को दो लाख दिए जाएंगे।

PMJJBY की प्रमुख बातें

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है। इसका लाभ मृत्यु के बाद ही दिया जाता है। अगर इस योजना की अवधि पूरी होने तक व्यक्ति को कुछ नहीं होता है, तो उसे लाभ नहीं दिया जाता है। पीएमजेजेबीवाई के लाभ 18 से 50 साल का कोई भी व्यक्ति उठा सकता है। इस योजना में पंजीकरण के बाद आप अपनी सुविधा के अनुसार ऑटो डेबिट की सुविधा लगवा सकते हैं।

PMJJBY का प्रीमियम

सरकार की ओर से इस साल पीएमजेजेबीवाई के प्रीमियम को बढ़ाकर 436 रुपये कर दिया गया है। 2015 में योजना के शुरू होने के बाद से सात सालों तक प्रीमियम में कोई भी बदलाव नहीं किया गया था। इस पालिसी के तहत दिया जाने वाला प्रीमियम एक जून से लेकर अगले साल 31 मई तक के लिए मान्य रहता है।

कैसे उठाएं PMJJBY का लाभ?

पीएमजेजेबीवाई में अगर आप आवेदन करना चाहते हैं, तो आप किसी बैंक या एलआईसी में जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.