जानिए यूपी पीईटी की तैयारी के आखिरी 10 दिनों के लिए टिप्स?

यूपी पीईटी परीक्षा 15 एवं 15 अक्टूबर को होनी है। परीक्षा की तैयारी के लिए अब 10 दिन शेष हैं। ऐसे में परीक्षार्थी आखिरी 10 दिनों के लिए स्पेशल स्टडी प्लान से से 80 से अधिक स्कोर कर सकते हैं।

 उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) द्वारा राज्य सरकार के समूह ग पदों पर वर्ष 2022-23 के दौरान होने वाली भर्तियों के लिए कॉमन प्रिलिम्स की योजना के अंतर्गत प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) 2022 का आयोजन 15 एवं 16 अक्टूबर को किया जाना है। यूपी पीईटी 2022 के लिए इस साल 37 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इन उम्मीदवारों के परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए यूपी पीईटी एडमिट कार्ड 1 अक्टूबर को ही जारी कर दिए गए हैं, जिसे परीक्षार्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, upsssc.gov.in से या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके पहले, यूपीएसएसएससी ने परीक्षा के लिए सिलेबस को अधिसूचना में ही जारी कर दिया था।

आखिरी 10 दिनों के लिए टिप्स

एक तरफ यूपीएसएसएससी द्वारा 37 लाख से अधिक उम्मीदवारों वाली इस परीक्षा अनियमितता रहित आयोजन की तैयारियां की गई है तो दूसरी तरफ उम्मीदवारों की भी तैयारियां अपने अंतिम चरण में होंगी। ऐसे में उम्मीदवार यूपी पीईटी 2022 की तैयारी के आखिरी 10 दिनों में कुछ विशेष टिप्स को अपनाकर अपनी तैयारियों को और भी पुख्ता कर सकते हैं एवं बेहतर स्कोर की उम्मीद कर सकते हैं।

  • आखिरी 10 दिनों में रिवीजन पर ही फोकस रखें। पहले से पढ़े गए टॉपिक को दोहराने से पकड़ मजबूत होगी।
  • अंतिम 10 दिनों में नया पढ़ने से न सिर्फ क्नफ्यूजन होगी बल्कि पहले से पढ़े गए टॉपिक भी भूल सकते हैं।
  • हर दिन कम से कम 8 घंटे का स्टडी प्लान बनाएं। इसके लिए 2-2 घंटे के चार स्लॉट निर्धारित करें। इन स्लॉट के लिए अलग-अलग दिन के लिए विभिन्न टॉपिक निर्धारित करें और उनका रिवीजन व अभ्यास करें।
  • करेंट अफेयर्स के लिए पिछले 6 से 12 माह के इवेंट्स का रिवीजन करें। चाहें तो मार्केट में मिलने वाली शॉर्ट इवेंट्स बुकलेट से तैयारी कर सकते हैं।
  • वर्ष 2021 के क्वेश्चन पेपर की एनालिसिस करें। जिन टॉपिक प्रश्न कठिन लगते हैं, उनका अधिक अभ्यास करें।
  • अपने स्टडी रूप में एग्जाम के जैसा माहौल बनाकर निर्धारित 2 घंटे की अवधि में पिछले वर्ष का पेपर हल करने का प्रयास करें।
  • इसके अतिरिक्त मॉडल पेपर को भी ऐसे ही हल करें। कोशिश करें हर दिन 1 पेपर का अभ्यास आप कर रहे हैं।
  • आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय करते रहें और मोटिवेट रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.