जानिए ये कंपनी ऑनलाइन चैनल के साथ छोटे शहरों में भी अपने स्टोर बना रही

फर्नीचर कंपनी आइकिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि घरेलू साज-सज्जा फर्म अपने ऑनलाइन चैनल के साथ भारत के छोटे शहरों में भी अपने स्टोर खोलने की योजना बना रही है। पढ़ें यह रिपोर्ट…

फर्नीचर कंपनी आइकिया अपने ऑनलाइन चैनल के साथ भारत के छोटे शहरों में भी अपने स्टोर खोलने की योजना बना रही है। समाचार एजेंसी पीटीआइ ने कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से यह जानकारी दी है। घरेलू साज-सज्जा क्षेत्र की स्वीडिश कंपनी ने भारत में पिछले 10 वर्षों में 10 फर्निशिंग एवं घरेलू साज-सज्जा स्टोर खोलने की परिकल्पना की थी। अब कंपनी ने 15 और स्टोर खोलने की योजना बनाई है।केंद्र सरकार ने साल 2013 में आइकिया को भारत में स्टोर खोलने के लिए 10,500 करोड़ रुपये के निवेश की मंजूरी दी थी। मौजूदा वक्‍त में इसके हैदराबाद, नवी मुंबई और बेंगलुरू में तीन मेगा फॉर्मेट स्टोर और मुंबई में दो सिटी सेंटर स्थापित हैं। आइकिया इंडिया (furniture retailer IKEA India) की मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सुजेन पुल्वरर ने समाचार एजेंसी पीटीआइ से खास बातचीत में कहा कि हमने छोटे प्रारूपों पर भी ध्यान दिया है जो भारतीय खुदरा क्षेत्र के लिए अपेक्षाकृत बड़े हैं।

सुजेन पुल्वरर ने ऑनलाइन विस्तार के बारे में बताया कि आइकिया फ‍िजिकल मौजूदगी दर्ज कराने के साथ ही ऑनलाइन के जरिए भी कारोबार करना चाहती है। मौजूदा वक्‍त में यह सबसे अच्छा विकल्प भी है। कंपनी ने ऑनलाइन के माध्‍यम से भारत में कारोबार की संभावनाएं तलाशने के लिए गुजरात के तीन शहरों में कुछ प्रयोग भी किए हैं।

कंपनी ने पाया है कि कुल बिक्री में ऑनलाइन कारोबार का योगदान लगभग 30 प्रतिशत है। कोविड-19 महामारी के दौरान इसमें बढ़ोतरी हुई थी। फ‍िलहाल यह उच्‍च स्तर पर बना हुआ है। आइकिया बेंगलुरु, हैदराबाद, मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, सूरत और वडोदरा जैसे शहरों में अपनी धमक बना चुकी है। मौजूदा वक्‍त में आइकिया अपने ग्राहकों को वेबसाइट या ऐप के माध्यम से ऑनलाइन उत्पादों की पेशकश कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.