दूध पचाने के लिए इन पांच तरीकों को अपनाए

लैक्टोज इंटॉलरेंस, पाचन से जुड़ी समस्या होती है, जिसमें लोगों को दूध या डेयरी प्रॉडक्ट्स को पचाने में काफी प्रॉब्लम होती है। इस हेल्थ प्रॉब्लम से जूझ रहे लोगों को पेट की परेशानी होने लगती है।कई लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें दूध आसानी से नहीं पचता है। दूध पीते के साथ उन्हें कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स होने लग जाती हैं। ऐसे लोगों को लैक्टोज इंटॉलरेंस, पाचन से जुड़ी समस्या होती है, जिसमें लोगों को दूध या डेयरी प्रॉडक्ट्स को पचाने में काफी प्रॉब्लम होती है। इस हेल्थ प्रॉब्लम से जूझ रहे लोगों को पेट में सूजन, दस्त और पेट में ऐंठन जैसी परेशानियां होने लग जाती हैं। आपको भी अगर ऐसी ही हेल्थ प्रॉब्लम है, तो आप कुछ तरीकों से दूध पी सकते हैं, जिससे आपको आसानी से दूध डाइजेस्ट हो सके। जाहिर-सी बात है कि दूध को कम्पलीट डाइट माना जाता है। ऐसे में विटामिन डी, कैल्शियम जैसे अन्य पोषक तत्वों की पूर्ति के दूध पीना बहुत जरूरी है। 

रात में पिएं दूध 
दूध को रात में पीने से सुबह आपका पेट साफ होता है। ऐसे में रात को खाना खाने के बाद दूध पीने से इसे पचाने के चांसेस बढ़ जाते हैं। आपको अगर दूध को पचाने में दिक्क्त होती है, तो दूध को खाना खाने के 1 घंटे बाद पिएं। 


दूध में चॉकलेट मिलाकर पिएं
आपको अगर सादा दूध नहीं पच पाता है, तो आपको दूध में चॉकलेट डालकर इसे ट्राई करना चाहिए। इससे न सिर्फ दूध का स्वाद भी बढ़ जाता है और दूध को पचाने में भी आसानी होती है। 

चीनी न डालें 
ताजे दूध में इतनी मिठास तो होती ही है, कि इसे पी सकते हैं।  ऐसे में चीनी डालने से दूध थोड़ा हैवी हो जाता है और आपको पीने में भी दिक्कत होती है और इसे पचाने में भी परेशानी होती है। 

घूंट-घूंट करके पिएं दूध 
कभी-कभी ऐसा भी होता है कि एक बार में काफी दूध पी लेने से आपको पेट दर्द की शिकायत होने लग जाती है। ऐसे में आपको सिप-सिप करके दूध पीना चाहिए। इससे उल्टी या डाइजेशन की प्रॉब्लम होने के चांसेस काफी कम हो जाते हैं।  

खाली पेट न पिएं दूध 
खाली पेट दूध पीने से भी बार-बार दूध की डकार आ सकती है, जिससे उल्टी आने का रिस्क रहता है। ऐसे में आप दूध को बिस्किट, ब्रेड, पराठे के साथ पिएं। कोशिश करें कि सिर्फ दूध पीकर बाहर न जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.