पंजाब के इन क्लीनिकों में 100 तरह के क्लीनिकल टेस्ट मुफ्त

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने एक और बड़े चुनावी वादे को पूरा कर लिया है। राज्य में 75 आम आदमी क्लीनिक का शुभारंभ कर दिया गया है। इन क्लीनिकों में 100 तरह के क्लीनिकल टेस्ट मुफ्त होंगे।

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने और बड़े चुनावी वादे को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पूरा कर लिया है। लोगों को मुफ्त इलाज मुहैया कराने के लिए राज्य में स्वतंत्रता दिवस पर 75 आम आदमी क्लीनिक का उद्घाटन किया गया। 

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि यह क्लीनिक राज्य में हर तरफ खोले जाएंगे। बड़े गांवों में दो-दो क्लीनिक खुलेंगी। हर आम आदमी क्लीनिक में एमबीबीएस डाक्टर, फार्मासिस्ट, नर्स और अन्य समेत स्टाफ के 4-5 व्यक्ति होंगे। यहां लगभग 100 क्लीनिकल टेस्टों के साथ 41 पैकेज लोगों को मुफ्त दिए जाएं मुफ़्त दिए जाएंगे।

आज 75 आम आदमी क्लिनिक पंजाब की जनता को समर्पित किए।

यह सिलसिला कई चरणों में जारी रहेगा। अपनी गारंटी के अनुसार हम

गंभीर रोगी ही होंगे बड़े अस्पतालों में रेफर

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि 90 प्रतिशत मरीजों को इन क्लीनिकों से इलाज की बेहतर सुविधाएं मिलेंगी, जिससे अस्पतालों में बोझ घटेगा। उन्होंने कहा कि सिर्फ गंभीर बीमारियों वाले मरीजों को ही अस्पतालों में रेफर किया जाया करेगा

आनलाइन अप्वाइमेंट की सुविधा भी मिलेगी

इन क्लीनिकों में मरीजों के लिए आनलाइन अप्वाइमेंट की सुविधा भी मुहैया होगी। यहां दवाएं भी मुफ्त मिलेंगे। सीएम ने बताया कि क्लीनिकों में डाक्टर के पद के लिए 2140 उच्च शिक्षा प्राप्त डाक्टरों ने आवेदन किया है। मुख्यमंत्री ने दोहराया कि स्वास्थ्य एवं शिक्षा क्षेत्र राज्य सरकार की मुख्य प्राथमिकता है। उन्होंने बताया कि राज्यभर के सरकारी सिविल अस्पतालों में भी आगामी दिनों में सुधार किया जाएगा, जिससे लोगों को मानक सुविधाएं मुहैया हों।

अस्पतालों और डिस्पेंसरियों का बुनियादी ढांचा होगा मजबूत

वहीं, कैबिनेट मंत्री डा. बलजीत कौर ने मानसा के गांव बुर्ज हरी में आम आदमी क्लीनिक का उद्घाटन किया। कैबिनेट मंत्री डा. बलजीत कौर ने कहा कि राज्य में आजादी के 75 साल पूरे होने पर शुरू हुए 75 आम आदमी क्लीनिक लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं और प्राथमिक ईलाज मुहैया करवाने के लिए लाभप्रद साबित होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आम आदमी क्लीनिक खोलने से सरकारी अस्पतालों और डिस्पेंसरियों के बुनियादी ढांचे को और अधिक मजबूत किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.