पापुआ न्यू गिनी में जोरदार भूकंप -कई घर तबाह ,5 लोगों की मौत

पापुआ न्यू गिनी में 7.6 तीव्रता का जोरदार भूकंप आने से लोग दहशत में आ गए। भूकंप इतना तेज था कि इससे भूस्खलन हुआ और उससे 5 लोगों की जान चली गई है।

  पापुआ न्यू गिनी में रविवार को एक जोरदार भूकंप आया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भूकंप के कारण कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। मीडिया आउटलेट अल जजीरा ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 7.6 होने से इमारतों को काफी नुकसान पहुंचा है। तीव्रता इतनी ज्यादा थी कि भूस्खलन हुआ और पांच लोगों की मौत हो गई।

भूकंप से कई घर हुए तबाह

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, संसद के एक स्थानीय सदस्य केसी सवांग ने कहा कि दूरदराज के पहाड़ी गांवों में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई, जबकि चार अन्य को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया। पास के वाउ में, कोरंगा जलोढ़ खनन में तीन खनिक जिंदा दफन हो गए। सवांग ने कहा कि भूकंप से व्यापक नुकसान हुआ है। भूस्खलन से कई घर दफन हो गए और एक गांव खत्म हो गया।

पीएम बोले- लोग अभी भी रहें सतर्क

पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री, जेम्स मारपे ने कहा कि भूकंप काफी बड़े पैमाने पर था और लोगों को सतर्क रहने की जरूरत हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि यह भूकंप 2018 में आए भूकंप से कम हानि करेगा और आफ्टरशाक्स की श्रृंखला से होने वाली क्षति भी कम होने की उम्मीद है। हालांकि, रविवार को आए भूकंप से हुए नुकसान और हताहतों की संख्या का पैमाना अभी भी स्पष्ट नहीं है। बता दें कि 1996 में आए भूकंप में 166 लोग मारे गए थे।

नुकसान का लगाया जा रहा पता

मारपे ने कहा कि राष्ट्रीय और प्रांतीय आपदा एजेंसियों के साथ-साथ नेताओं को लोगों को हुए नुकसान और चोटों के पैमाने का आकलन करने के लिए कहा गया था। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, रविवार को रात 11 बजकर 46 मिनट पर देश के पूर्वी न्यू गिनी क्षेत्र के केनंतु शहर में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया। पापुआ न्यू गिनी के कायनांटू से 67 किमी पूर्व में भूकंप के झटके दर्ज किए गए। भूकंप का केंद्र 61.4 किमी की गहराई में था।

इमारतों का मलबा गिरने से कई लोग घायल

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में कहा गया है कि इमारतों का मलबा गिरने से कई लोग घायल हुए हैं और कुछ स्वास्थ्य केंद्रों, घरों, ग्रामीण सड़कों और राजमार्गों को नुकसान पहुंचा है। प्रभावित क्षेत्रों में बिजली के बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है

Leave a Reply

Your email address will not be published.