बिहार में उच्‍च शिक्षा के लिए शानदार मौका,यूजी और पीजी वाले छात्र ध्‍यान दें

बिहार में उच्‍च शिक्षा के लिए शानदार मौका। सीयूएसबी में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू। विवि ने 3 यूजी पाठ्यक्रमों के कुल 258 सीटों में नामांकन के लिए काउंसलिंग के आमंत्रित किया है आवेदन। पटना विश्‍वविद्यालय की खबर भी पढ़ें।

 बिहार में उच्‍च शिक्षा हासिल करने के प्रयास में जुटे छात्र-छात्राओं के लिए दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्‍वविद्यालय (सीयूएसबी) और पटना विश्‍वविद्यालय से अपडेट है। सीयूएसबी में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए एकीकृत स्नातक (यूजी) पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। यह प्रक्रिया 25 सितंबर 2022 तक जारी रहेगी। दूसरी तरफ, पटना विश्वविद्यालय ने स्नातकोत्तर स्तर के सभी नियमित विषयों में नामांकन के लिए मेरिट लिस्ट वेबसाइट पर शनिवार को जारी कर दी है

विश्‍वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्‍ध है पूरी जानकारी 

सीयूएसबी के जन सम्पर्क पदाधिकारी (पीआरओ) मो. मुदस्सीर आलम ने बताया कि परीक्षा नियंत्रक श्रीमती रश्मि त्रिपाठी ने इस संबंध में विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.cusb.ac.in पर नोटिस जारी किया है l पीआरओ ने कहा कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित सीयूईटी (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट) ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) में उपस्थित सभी उम्मीदवारों के लिए ओपन काउंसलिंग में भाग लेने के लिए अधिसूचना जारी की गई है।

तीन पाठ्यक्रमों में बिना कटआफ के नामांकन 

सीयूईटी – 2022 का परिणाम एनटीए द्वारा 16 सितंबर, 2022 को घोषित किया गया है | परीक्षा नियंत्रक श्रीमती रश्मि त्रिपाठी ने काउंसलिंग प्रक्रिया के बारे विस्तृत विवरण प्रदान करते हुए कहा कि इस बार विश्वविद्यालय ने यूजी स्तर के तीन पाठ्यक्रमों में बिना किसी कटऑफ के सीयूसीईटी परीक्षा में बैठने वाले सभी उम्मीदवारों को काउंसलिंग एवं एडमिशन लिए खुला पंजीकरण आमंत्रित किया है । इस वर्ष विश्वविद्यालय ने 3 यूजी कार्यक्रमों के 258 सीटों में प्रवेश की पेशकश की है, जिसमें यूजी के  (1) चार वर्षीय एकीकृत बीए बीएड में कुल 63 सीटें (2) चार वर्षीय एकीकृत बीएससी बीएड में 63 सीटें और(3) पंचवर्षीय एकीकृत बीए एलएलबी (ऑनर्स) में कुल 132 सीटें शामिल हैं |इधर, पटना विश्वविद्यालय के अंतर्गत स्नातकोत्तर स्तर के सभी नियमित विषयों में नामांकन के लिए  चयनित आवेदक अपने एप्लीकेशन आईडी और पासवर्ड की मदद से पोर्टल पर लॉगइन कर अपना अलाटमेंट लेटर डाउनलोड कर सकते हैं। काउंसलिंग शुल्क ऑनलाइन जमा करने के बाद  पेमेंट स्लिप के साथ एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट, अलॉटमेंट लेटर और सभी संबंधित प्रमाणपत्रों (मूल एवं फोटोकॉपी) के साथ सुबह 10.30 बजे से शाम 4.30 बजे के बीच दिनांक 19 से 21सितम्बर तक सम्बन्धित विभाग में जाकर अपना नामांकन करा सकते हैं। 21सितम्बर की शाम 4.30 बजे तक यदि कोई चयनित आवेदक अपना नामांकन नहीं कराते हैं तो नामांकन के लिए उनका दावा स्वतः समाप्त समझा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.