यहाँ देखे कैसे करे मिठाइयों पर लगे नकली चांदी के वर्क का पहचान

त्योहारों के सीजन में हर घर में आपको मिठाई मिल ही जाती हैं। कुछ मिठाइयों में को सजाने के लिए मेवा का इस्तेमाल किया जाता है तो वहीं कुछ को चांदी के वर्क से सजाया जाता है। अब त्योहार के सीजन में जब मिठाइयों की डिमांड बढ़ जाती है तो कई मिठाइयां मिलावट के साथ मिलने लगती हैं। चांदी के असली वर्क के नाम पर बाजार में एल्युमिनियम के वर्क भी बिकने लगते हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो नकली सिल्वर वर्क से हेल्थ को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। ये कैंसर, फेफड़े और दिमाग से जुड़ी कई परेशानियों का कारण बन सकता है। त्योहारों के सीजन में घर में मिठाइयों का ढेर लग जाता है, इनमें से कुछ मिठाइयों पर चांदी का वर्क लगा होता है। जो दिखने में अच्छा लगता है लेकिन अगर ये नकली हो तो ये सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

चांदी का वर्क मिठाइयों को आकर्षक बनाने में मदद करता है, ऐसे में इस तरह की मिठाइयों को लोग गिफ्ट में देना पसंद करते हैं। इसके अलावा चांदी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और यह इन पर बैक्टीरिया के ग्रोथ को रोकता है। कई मिठाइयों की दुकान वाले सस्ते चांदी के पत्तों का इस्तेमाल करते हैं जो एल्युमीनियम जैसी हानिकारक चीज के साथ मिलावटी होते हैं। मिलावटी चांदी के वर्क वाली मिठाइयों को खाने से आपकी सेहत को काफी नुकसान हो सकता है। यहां हम बता रहे हैं नकली वर्क पहचानने की टिप्स-

हाथ पर रगड़ें

शुद्ध चांदी का वर्क आपकी उंगलियों से रगड़ने पर कोई निशान नहीं छोड़ता है और अगर मिठाई ऐसा कर रही है, तो यह एल्यूमीनियम के साथ मिलावटी हो सकती है। आप अपनी हथेलियों के बीच में एक पत्ते को रगड़ कर चांदी के पत्तों की शुद्धता की जांच करें। अगर यह गायब हो जाता है, तो यह शुद्ध होता है, लेकिन अगर यह आपकी हथेलियों पर चांदी की छाप छोड़ता है, तो यह मिलावटी है।

जलाकर करें चेक

घर की बनी मिठाइयों में चांदी के वर्क का इस्तेमाल करने के लिए चांदी के एक पत्ते को जलाकर देखें और अगर वह जलकर गोला बन जाए तो समझ लें कि वह शुद्ध है। हालांकि, अगर इसमें एल्युमिनियम की मिलावट की जाती है, तो यह राख के अवशेषों को पीछे छोड़ देगा जो भूरे से काले रंग के होते हैं

पानी में करें चेक

जब हाइड्रोक्लोरिक एसिड के साथ ट्रीट किया जाता है, तो शुद्ध चांदी एक सफेद निशान छोड़ती है। अगर आप एचसीएल के घोल में शुद्ध बिना मिलावट वाला चांदी का पत्ता डालते हैं, तो यह पानी को गंदा कर देगा और एक सफेद निशान छोड़ देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.